पाकिस्तान में आम चुनाव आज, 342 सीटों के लिए 12 हजार से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में

Edited By Pardeep,Updated: 25 Jul, 2018 05:37 AM

general elections in pakistan more than 12 thousand candidates for 342 seats

पाकिस्‍तान में बुधवार को मतदान होना है। सुबह 8 बजे से वोट डाले जाएंगे। इससे पहले पिछले करीब दो महीने से चल रहा चुनाव प्रचार का शोर सोमवार आधी रात के बाद धम गया था। आपको बता दें कि पाकिस्तान में कुल 342 सीटों के लिए वोटिंग होनी है। इसमें से 272 सीटों...

लाहौर/नई दिल्‍लीः पाकिस्‍तान में बुधवार को मतदान होना है। सुबह 8 बजे से वोट डाले जाएंगे। इससे पहले पिछले करीब दो महीने से चल रहा चुनाव प्रचार का शोर सोमवार आधी रात के बाद धम गया था। आपको बता दें कि पाकिस्तान में कुल 342 सीटों के लिए वोटिंग होनी है। इसमें से 272 सीटों पर सीधे चुनाव होंगे, जबकि 70 सीटें आरक्षित हैं। इस बार के आम चुनावों में 10,59,55,407 वोटर हैं। मतदान खत्म होने के तुरंत बाद इन्हीं केंद्रों पर मतों की गिनती की जाएगी और 24 घंटों के भीतर परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी। 
Image result for पाकिस्तान में आम चुनाव आज
चुनावी मैदान में ये हैं बड़े खिलाड़ी
-इमरान खान (पूर्व क्रिकेटर हैं)
-शाहबाज शरीफ (नवाज शरीफ के भाई)
-बिलावल भुट्टो (पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष)
-हाफिज सईद (मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड) 

PunjabKesari
12,570 से अधिक उम्मीदवार मैदान में 
आम चुनाव में पाकिस्तान के कई कट्टर मौलवियों सहित 12,570 से अधिक उम्मीदवार संसद और चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चुनावी मैदान में हैं।  नेशनल असेंबली के लिए 3,675 और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 8,895 उम्मीदवार चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने कहा है कि नियमों के मुताबिक प्रचार अभियान मध्यरात्रि तक खत्म हो जाना चाहिए, ताकि मतदाताओं को सोच-विचार का समय मिले और वह 25 जुलाई को होने वाले मतदान में हिस्सा लेने की तैयारी कर सकें।  
PunjabKesari
साढ़े 10 करोड़ से ज्यादा मतदाता लेंगे हिस्सा
आम चुनावों में 105,955,407 मतदाता हिस्सा लेंगे। मतदान के लिए 85,000 से ज्यादा पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। 2013 के चुनावों में 55 फीसद वोट पड़े थे। आपको बता दें पाकिस्तान में अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ सहित कई कद्दावर नेताओं के खिलाफ अदालती मामलों के कारण देश में अनिश्चितता का माहौल है। इस बार चुनावों में भ्रष्टाचार बड़ा मुद्दा है और तमाम पार्टियां इसको जोरशोर से उठा रही हैं।
Image result for पाकिस्तान में आम चुनाव आज
सुरक्षा के लिए अबतक की सबसे बड़ी सैन्‍य तैनाती
आम चुनाव में सुरक्षा के मद्देनजर 3,70,000 से अधिक सैनिकों को तैनात किया गया है। देश के इतिहास में यह चुनाव के दिन अब तक की सर्वाधिक सैन्य तैनाती है। पाकिस्तानी सेना ने कहा है कि वह 25 जुलाई को चुनाव के दिन 85,000 मतदान केन्द्रों में 3,71,388 सैनिकों को तैनात करेगी। देश के इतिहास में किसी भी चुनाव में यह सैनिकों की सर्वाधिक तैनाती होगी। 

5 सीटों पर लड़ रहे इमरान खान
इमरान खान अपनी जीत को लेकर आश्‍वस्‍त नहीं हैं शायद इसीलिए वो एक दो नहीं बल्‍कि पांच सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। इमरान पंजाब प्रांत में 3 सीटों के अलावा खैबर पख्तुनख्वा और सिंध प्रांत से भी चुनावी समर में उतर रहे हैं। वह कराची, लाहौर, रावलपिंडी, बन्नू के अलावा मियांवाली से चुनाव लड़ रहे हैं। जबकि 2013 में वह 4 सीटों से चुनाव लड़े थे। 

125 ट्रांसजेंडर बने हैं चुनाव पर्यवेक्षक
पाकिस्तान में पहली बार 125 ट्रांसजेंडर चुनाव पर्यवेक्षक की भूमिका में हैं। इस दौरान वे पारदर्शिता और निष्पक्षता पर कड़ी नजर रखेंगे। उन्हें इस काम के लिए एक एनजीओ (ट्रस्ट फॉर डेमोक्रेटिक एजूकेशन और एकाउटैबिलिटी) प्रशिक्षित किया है। इसका मकसद लोगों को लोकतांत्रिक अधिकार और जिम्मेदारी के प्रति जागरूक करना है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ट्रांसजेंडर पर्यवेक्षकों को लाहौर, इस्लामाबाद, कराची और क्वेटा में चुनावी ड्यूटी लगाई जाएगी। 

अबतक 180 लोगों की जान जा चुकी है
पाकिस्तान के आम चुनाव में आतंकियों का भी साया है। इस बार आतंकियों के आत्मघाती हमलों से चुनाव अभियान काफी प्रभावित हुआ है। पिछले दो सप्ताह में हुए हमलों में तीन उम्मीदवारों सहित 180 लोगों की जान जा चुकी है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!