काबुल में गुरुद्वारा कार्ते परवान पर फिर आंतकी हमला, कई लोगों की मौत (Videos)

Edited By Tanuja, Updated: 18 Jun, 2022 02:00 PM

gurdwara karte parwan in kabul under terror attack casualties feared

अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल में गुरुद्वारा कार्ते परवान पर  हुए भीषण हमले  में  कई लोग मारे गए ।  गुरुद्वारे के आसपास के इलाके में  फायरिंग व...

काबुल: अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल में गुरुद्वारा कार्ते परवान पर  हुए भीषण हमले  में  कई लोग मारे गए ।  गुरुद्वारे के आसपास के इलाके में   फायरिंग व कई धमाकों की आवाजें सुनी गई । अभी तक तालिबान की ओर से कोई बयान नहीं आया है। बताया जा रहा है कि दो हमलावर अभी गुरुद्वारे के अंदर मौजूद हैं। गुरुद्वारे के अंदर भी दो धमाके हुए हैं। गुरुद्वारे के अंदर 15 से ज्‍यादा लोग अभी फंसे हुए हैं। 

 

अफगान पत्रकार बिलाल सरवरी ने तालिबान के हवाले से बताया कि गुरुद्वारे के गेट के बाहर सबसे पहले विस्‍फोट हुआ जिसमें कम से कम दो अफगान लोग मारे गए हैं। इसके बाद गुरुद्वारे के अंदर दो विस्‍फोट हुए। इस हमले की चपेट में गुरुद्वारे से सटी सिखों की कुछ दुकानें भी आ गईं और उनमें आग लग गई। दो हमलावर अभी गुरुद्वारे के अंदर मौजूद हैं और तालिबानी सुरक्षाकर्मी उन्‍हें जिंदा पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

 

अफगान मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इस हमले के दौरान काफी देर तक गोलीबारी हुई है और विस्‍फोट भी हुए हैं। तालिबानी सुरक्षा बलों ने हमले पर कोई टिप्‍पणी नहीं है। इस गुरुद्वारे के आसपास बड़ी संख्‍या में सिख लोग रहते हैं। इससे पहले भी इस गुरुद्वारे पर कई बार भीषण हमले हो चुके हैं। तालिबान ने पिछले दिनों दावा किया था कि उसने गुरुद्वारा कार्ते परवान पर हमला करने वालों को गिरफ्तार कर लिया गया है। तालिबान ने कहा था कि इन हमलावरों को न्याय के कटघरे में पेश किया जाएगा।

 

 बता दें कि पिछले साल अक्टूबर के पहले हफ्ते में ही काबुल के इस गुरुद्वारा में कुछ हथियारबंद लड़ाके जबरन दाखिल हो गए थे। उन्होंने सुरक्षा में तैनात गार्ड्स को हिरासत में लिया और सीसीटीवी कैमरों को तोड़ डाला था। रिपोर्ट्स के मुताबिक 15-16 हथियारबंद अज्ञात लोग गुरुद्वारा के अंदर दोपहर के वक्त पहुंच गए थे। इन लोगों ने तीन गार्ड्स के हाथ-पैर बांध दिए। उन्होंने बाहर जाते हुए सीसीटीवी भी तोड़ दिए थे। इंडिया वर्ल्ड फोरम के अध्यक्ष पुनीत सिंह चंडोक ने बताया था कि हथियारबंद तालिबानी अधिकारी गुरुद्वारे में दाखिल हुए थे। इस हमले के बाद मामले में पीएम नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्रालय से मामले में दखल देने की अपील की गई थी। उन्होंने मांग की थी कि अफगानिस्तान में हिंदू और सिखों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए।

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!