अमेरिका को फिर किया दरकिनार, S-400 के बाद रूस के साथ 1,500 करोड़ का मिसाइल करार

Edited By Yaspal,Updated: 29 Jul, 2019 07:15 PM

india deals with russia s air to air missile deal

भारत ने अपनी सैन्य क्षमता को और मजबूत करने के लिए रूस के साथ सुखोई सुपर-30 लड़ाकू विमानों के लिए हवा-से हवा में हमला करने वाली मिसाइलों के लिए 1500 करोड़ रुपए का समझौता किया है। इससे भारत की युद्ध...

नेशनल डेस्कः भारत ने अपनी सैन्य क्षमता को और मजबूत करने के लिए रूस के साथ सुखोई सुपर-30 लड़ाकू विमानों के लिए हवा-से हवा में हमला करने वाली मिसाइलों के लिए 1500 करोड़ रुपए का समझौता किया है। इससे भारत की युद्ध मारक क्षमता बढ़ जाएगी। रूस से मिलने वाली R-27 हवा-से-हवा में मार करने वाली मिसाइल है।
PunjabKesari
इन मिसाइलों को सरकार ने 10-I प्रॉजेक्ट के तहत लेने का फैसला लिया है, इसके तहत यह तय किया गया है कि तीनों सेनाओं के पास जरूरी साजोसामान उपलब्ध रहे। रूस ने इन मिसाइलों को अपने मिग और सुखोई सीरीज लड़ाकू विमानों में तैनात करने के लिए तैयार किया है। इससे भारत के पास मध्यम से लंबी दूरी तक की रेंज में मार करने की क्षमता होगी। 
PunjabKesari
रक्षा मंत्रालय की ओर से आपातकालीन जरूरतों के लिए मंजूरी दिए जाने के बाद बीते 50 दिनों में भारतीय वायुसेना ने अब तक अपने साजोसामान के लिए 7,600 करोड़ रुपये तक की डील्स की हैं। गौरतलब है कि इसी साल 14 फऱवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ पर हुए आतंकी हमले के बाद से सरकार ने तीनों बलों को किसी भी साजोसामान की खरीद के लिए आपातकालीन शक्तियां दी हैं।  भारतीय वायुसेनाने स्पाइस-2000, स्ट्रम अटाका ATGM जैसी मिसाइलें खरीदने के लिए 7600 करोड़ रुपए के सौदे को मंजूरी दी है।
PunjabKesari
बता दें कि पुलवामा हमले के बहाद केंद्र सराकर ने तीनों सेनाओं को इमरजेंसी पावर दी हैं। पाकिस्तान के साथ लगती सीमाओं के साथ, जिन हथियारों की जरूरत है, उनकी खरीद के लिए सेना को 300 करोड़ तक की डील के लिए आपातकालीन शक्तियां दी गई हैं।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!