J&K: व्‍हाट्सएप एडमिंस को 10 दिन में कराना होगा रजिस्‍ट्रेशन, नहीं तो लगेगा UAPA

Edited By Seema Sharma,Updated: 01 Jul, 2018 02:24 PM

j k whatsapp admins to be registered in 10 days

जम्मू-कश्मीर में तनावभरी स्थिति और अफवाहों पर लगाम कसने के लिए जिलाधिकारी ने बड़ा और अहम कदम उठाया है। जिलाधिकारी अंग्रेज सिंह राणा ने सभी व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिंस को रजिस्ट्रेशन कराने के आदेश जारी किए हैं। उन्होंने सभी ग्रुप एडमिंस को करीब 10 दिन...

श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर में तनावभरी स्थिति और अफवाहों पर लगाम कसने के लिए जिलाधिकारी ने बड़ा और अहम कदम उठाया है। जिलाधिकारी अंग्रेज सिंह राणा ने सभी व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिंस को रजिस्ट्रेशन कराने के आदेश जारी किए हैं। उन्होंने सभी ग्रुप एडमिंस को करीब 10 दिन के अंदर रजिस्ट्रेशन कराने को कहा है। रजिस्ट्रेशन नहीं कराने वालों को चेतावनी दी गई है कि अगर कोई एडमिंस ऐसा नहीं करता है तो उनके खिलाफ इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी (आईटी) एक्‍ट, रणबीर पीनल कोड, साइबर क्राइम कानून के अलावा गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) के तहत कार्रवाई की जाएंगी।
PunjabKesari
जिलाधिकारी ने कहा कि अभिव्‍यक्ति की स्‍वतंत्रता हर किसी को है और एक सीमा के दायरे में रहकर सोशल मीडिया पर अपनी बातें रखी जा सकती हैं। लेकिन जो लोग अपनी सीमा से बाहर होकर अफवाहें फैलाते हैं, वो सतर्क रहे। उन्होंने कहा कि रजिस्ट्रेशन करवाने का मतलब किसी पर नजर रखना नहीं है बस इसका मकसद है किसी आपत्तिजनक कंटेंट पर समय रहते कार्रवाई करना। उन्होंने कहा कि आजकल अफवाहें तेजी से फैल रही हैं जिससे लोगों में गलत जानकारी और भ्रम फैल रहा है। 
PunjabKesari
ग्रुप एडमिंस के लिए नियम
ग्रुप एडमिंस को हर तरह की जानकारी (पोस्ट, वीडियो, ऑडियो) को सबूत के तौर पर रखना होगी। इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन के दौरान ग्रुप एडमिंस को लिखित रूप में यह देना होगा कि अगर वो कानून का उल्लंघन करते पाए गए तो उनको कानूनी प्रक्रिया का सामना करना होगा। साथ ही उनका पेज और ग्रुप बंद कर दिया जाएगा।
PunjabKesari
उल्लेखनीय है कि 16 जून को ईद जुलूस के दौरान 'आज़ादी ' के नारे की अफवाहें फैलाई गई थीं जिसके बाद किश्तवाड़ के पूरे इलाके में तनाव की स्थिति बन गई थी। इतना ही नहीं सुरक्षाबलों पर प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी भी की थी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!