जो बाइडेन ने की PM मोदी की तारीफ, कहा- भारत ने शानदार तरीके से हैंडल किया कोरोना संकट

Edited By Yaspal, Updated: 24 May, 2022 08:54 PM

joe biden praised pm modi said india handled corona crisis brilliantly

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कोविड महामारी से ‘सफलतापूर्वक'' निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की और भारत की कामयाबी की तुलना कोरोना वायरस से निपटने में चीन की ‘विफलता'' से की। एक वरिष्ठ भारतीय अधिकारी ने यह बात कही। अधिकारी ने...

नेशनल डेस्कः अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कोविड महामारी से ‘सफलतापूर्वक' निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की और भारत की कामयाबी की तुलना कोरोना वायरस से निपटने में चीन की ‘विफलता' से की। एक वरिष्ठ भारतीय अधिकारी ने यह बात कही। अधिकारी ने बताया कि क्वाड सम्मेलन के एक सत्र में बाइडन ने कहा कि मोदी की सफलता ने दुनिया को दिखा दिया है कि लोकतंत्र क्या कर सकते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि इसने इस मिथक को भी झुठला दिया गया है कि चीन और रूस जैसे ‘निरंकुश देश' तेजी से बदलती दुनिया को बेहतर तरीके से संभाल सकते हैं क्योंकि उनका नेतृत्व लंबी लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं के बिना फैसले ले सकता है और उन्हें लागू कर सकता है। अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं होने के अनुरोध के साथ बताया कि बाइडन ने कोविड महामारी से लोकतांत्रिक तरीके से सफलतापूर्वक निपटने के लिए मोदी की तारीफ की। उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने महामारी से निपटने में भारत की सफलता की तुलना चीन की नाकामी से की।

अधिकारी के अनुसार राष्ट्रपति बाइडन की ये टिप्पणियां किसी लिखित पाठ का हिस्सा नहीं लगतीं, क्योंकि उन्होंने अपने लिखित भाषण से पहले विशेष हस्तक्षेप करते हुए यह बात कही। अधिकारी के अनुसार जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने भी भारत के योगदान की सराहना की और उल्लेख किया कि किस तरह क्वाड टीका पहल के तहत वितरित भारतीय टीकों को थाईलैंड और कंबोडिया में हाल में कृतज्ञता के साथ प्राप्त किया गया।

किशिदा ने यह भी कहा कि कंबोडिया में स्वयं प्रधानमंत्री हुन सेन ने टीका सौंपे जाने के कार्यक्रम में भाग लिया। अधिकारी के अनुसार इसी सत्र में ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने कहा कि भारत द्वारा दूसरे देशों को टीकों की आपूर्ति ने जमीनी हालात को बदला है और इस तरह की सफलता विचारों की सैद्धांतिक बहस जीतने से अधिक महत्वपूर्ण है।

Related Story

Trending Topics

India

179/5

20.0

South Africa

131/10

19.1

India win by 48 runs

RR 8.95
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!