कोरोना के बाद एक वर्ष के भीतर स्वास्थ्य आदतों को कैसे बेहतर बनाएं, जानें

Edited By Hitesh,Updated: 28 May, 2021 07:41 PM

learn how to improve health habits within one year after corona

अमेरिका की आज के हालत पिछले मेमोरियल डे के मुकाबले बहुत अलग है, और बहुत से अमेरिकियों के बारे में भी यही बात कही जा सकती है। अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन के एक हालिया सर्वेक्षण के अनुसार, महामारी के तनाव की वजह से किसी का वजन अवांछित रूप से बढ़ गया...

नेशनल डेस्क: अमेरिका के आज के हालत पिछले मेमोरियल डे के मुकाबले बहुत अलग है। अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन के एक हालिया सर्वेक्षण के अनुसार, महामारी के तनाव की वजह से किसी का वजन अवांछित रूप से बढ़ गया है तो किसी का कम हो गया है: 42 प्रतिशत एडल्ट्स ने वजन बढ़ने की सूचना दी और उनके वजन में औसत वृद्धि 15 पाउंड थी, जबकि 18 प्रतिशत का वजन उनकी इच्छा न होते हुए भी कम हो गया। लगभग 66 प्रतिशत लोगों ने अपनी नींद की आदतों में बदलाव की सूचना दी और 23 प्रतिशत लोगों की शराब की लत में इजाफा हो गया था। इसके अलावा, इस दौरान कई लोगों ने अपनी नियमित चिकित्सा जांच और दांतों की देखभाल में देरी की, मैमोग्राम, बच्चों के टीकाकरण और दांतों की सफाई के बारे में सोचें। यही नहीं मादक द्रव्यों के सेवन में बढ़ोतरी के साथ ही एक मानसिक स्वास्थ्य महामारी भी चल रही है, जिसे समय रहते ठीक किया जाना चाहिए।

मार्च 2020 में सोशल डिस्टेंसिंग, रिमोट स्कूलिंग, मास्क पहनने और घर बैठकर काम करने या कोई काम नहीं करने के वातावरण ने जिस तरह से पूरे माहौल का बदल दिया था, उसके एक बार फिर बदलने का वक्त आ गया है और इसके लिए लोगों के पास तैयारी करने का वक्त भी बहुत कम है। ऐसे में कुछ अच्छी आदतें अपनाकर अपनी पिछली स्थिति में वापस लौटने की शुरूआत की जा सकती है। हालांकि इतनी जल्दी अपनी पुरानी दिनचर्या पर वापस लौटना जोड़ों और दिल के लिए भारी हो सकता है, यहां एक निर्देशिका दी जा रही है, जिसकी मदद से आप खुद को नुकसान पहुंचाए बिना अपने पिछले स्वरूप में वापस आ सकते हैं। रवैया मायने रखता है

जब आप योजना बनाते हैं और परिवर्तनों को लागू करते हैं तो यह जरूरी है कि आप अपनी वर्तमान स्थिति को स्वीकार करते हुए उसके साथ ही शुरूआत करें। महामारी की वजह से बदले हालात में ऐसा करने में तीन चरण शामिल हैं: वर्तमान वास्तविकता पर ध्यान दें, जैसे, ‘‘मेरा वजन 10 पाउंड ज्यादा है,'' ‘‘मैं महामारी से पहले जितनी पीता था अब उससे अधिक पी रहा हूं,'' या ‘‘अब मैं पर्याप्त व्यायाम नहीं का पा रहा''इस दौरान खुद के बारे में कोई गलत राय बनाने से बचें। अब खुद में जरूरी बदलाव के लिए कुछ यथार्थवादी और मापे जा सकने वाले लक्ष्य निर्धारित करें: ‘‘मैं चार सप्ताह में एक पाउंड वजन कम करना चाहता हूं,'' ‘‘मैं थके बिना दौड़कर सीढ़ियां चढ़ना चाहता हूं,'' या ‘‘मैं अब तभी शराब पीऊंगा, जब दोस्तों के साथ बाहर जाऊंगा।'' इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक योजना बनाएं। इसके अलावा, एक निश्चित तरीके से दिखने या बनने की बजाय खुद की अच्छी देखभाल पर ज्यादा ध्यान दें। थोड़ा आत्म-ज्ञान यहाँ बहुत काम आता है।

जो लोग धीरे-धीरे चीजों को करने के बजाय सब कुछ करने जाते हैं, उन्हें अंतत: किसी पेशेवर की मदद लेनी पड़ सकती है। एक सुरक्षित व्यायाम योजना पर अमल करने से पहले, एक ईमानदार आत्म-मूल्यांकन के साथ शुरुआत करें। इसमें आपकी वर्तमान आयु और शारीरिक स्थिति (विशेषकर घुटने, कूल्हे, फेफड़े, हृदय और संतुलन) को देखना शामिल है; महामारी के दौरान वजन में परिवर्तन; और लॉकडाउन से पहले और उसके दौरान गतिविधि स्तर। नेशनल एकेडमी ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन इस संबंध में एक डाउनलोड करने योग्य प्रश्नावली प्रदान करता है, जो स्व-मूल्यांकन करने में आपकी मदद कर सकती है। याद रखें कि एरोबिक और स्ट्रेचिंग सहित कई प्रकार के व्यायाम हैं।

प्रत्येक को आराम से शुरू करें और धीरे-धीरे थोड़ा आगे बढ़ें। उदाहरण के लिए, यदि दौड़ना शुरू करना है, तो सप्ताह में कुछ दिन 30 मिनट की दिनचर्या के साथ छोटी शुरूआत करने पर विचार करें, जिसमें एक मिनट के लिए टहलना और उसके बाद चार मिनट चलना शामिल है। प्रत्येक सप्ताह इसमें बदलाव करें जैसे दूसरे सप्ताह में दो मिनट के लिए जॉगिंग करना और फिर तीन मिनट के लिए चलना।

यदि लक्ष्य चलना शुरू करना है, तो समय सीमा निर्धारित करने से वांछित लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है: पहले सप्ताह में कुछ दिन 10 मिनट की पैदल दूरी, अगले सप्ताह 15 मिनट और इसी तरह 30 मिनट तक ले जाएं और फिर कुछ सप्ताह बाद गति बढ़ाने पर ध्यान दें। सीने या बांह में दर्द, चक्कर आना या अत्यधिक बेचैनी हो तो यह इस बात का संकेत है कि अब आपको रूकना चाहिए। हालांकि यह जानना उपयोगी है कि कड़ी मेहनत करने से थोड़ा दर्द होता है, लेकिन दिल के दौरे के चेतावनी संकेतों से परिचित होना एक अच्छा विचार है। लॉकडाउन के बाद के व्यवहार में बदलाव की शुरुआत इस बात के सटीक आकलन से होनी चाहिए कि चीजें कैसी हैं और वह कैसी होंगी इसका एक यथार्थवादी आकलन और वहां तक पहुंचने की योजना के साथ ही इस सब में अपनी और अपने शरीर की देखभाल और इससे प्यार प्रतिबिंबित होना चाहिए। एक खुश - और सुरक्षित - वापसी करें।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!