देश में पहली बार ममता सरकार ने नियुक्‍त किया अपना अलग सुरक्षा सलाहकार

Edited By vasudha,Updated: 30 May, 2018 02:56 PM

mamta government appointed her ssa

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नैशनल सिक्यॉरिटी अडवाइजर की तर्ज पर स्टेट सिक्यॉरिटी अडवाइजर का पद बनाया है। देश में पहली बार कोई राज्य अपना सुरक्षा सलाहकार नियुक्त करने जा रहा है...

नेशनल डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नैशनल सिक्यॉरिटी एडवाइजर की तर्ज पर स्टेट सिक्यॉरिटी अडवाइजर का पद बनाया है। देश में पहली बार कोई राज्य अपना सुरक्षा सलाहकार नियुक्त करने जा रहा है। दरअसल सुरक्षा सलाहकार की नियुक्ति अब तक राष्ट्रीय स्तर पर ही होती रही है।  ममता सरकार ने पुलिस महानिरीक्षक सुरजीत कर पुकारायस्थ को एसएसए के रूप में नियुक्त किया है। 
PunjabKesari
राज्‍य सरकार ने की अधिसूचना जारी 
राज्‍य सरकार की ओर से 24 मई को अधिसूचना जारी की गई है। जिसमें कहा गया कि SSA पुरकायस्‍थ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के प्रमुख सुरक्षा समन्वयक के तौर पर ही काम नहीं करेंगे बल्कि उनके पास 'रणनीतिक हस्तक्षेप' की भी शक्तियां होंगी। वह सुरक्षा से जुड़े मुद्दों में सीधे हस्तक्षेप कर सकेंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार SSA प्रदेश से जुड़े सुरक्षा के हर मुद्दे के प्रस्ताव का परीक्षण करेंगे।
PunjabKesari
तीन साल का होगा SSA का कार्यकाल
पुरकायस्थ प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) रहे हैं। अब एसएसए की हैसियत से उन्हें राज्य की तमाम सुरक्षा और कानून का पालन कराने वाली एजेंसियों का प्रमुख बना दिया गया है। एसएसए के पास सुरक्षा मुद्दों से संबंधित सभी प्रस्तावों की जांच करने का अधिकार होगा। इससे पहले यह शक्तियां डीजीपी और गृह सचिव के पास होती थी लेकिन अब अब सबकुछ एसएसए के पास होगा। अधिकारी के अनुसार SSA सीधे मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को रिपोर्ट करेंगे। उनका कार्यकाल तीन साल का होगा। उसके बाद प्रदेश सरकार उन्हें फिर से सेवा विस्तार दे सकेगी। 
PunjabKesari
अमरिंदर सिंह ने भी की थी पहल 
बता दें कि पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने ऐसे ही मुख्यमंत्री के लिए मुख्य प्रधान सचिव पद सृजित किया था। राज्य सरकार के इस कदम को पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा 'असंवैधानिक' करार दे दिया गया था। वहीं यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने भी इस तरह की पहल की थी। उन्होंने रिटायर्ड अधिकारी शशांक शेखर सिंह को प्रदेश का कैबिनेट सेक्रेटरी बनाया था। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!