ओडिशा में नई मंत्रिपरिषद का हुआ गठन, 13 विधायकों ने मंत्री के रूप में शपथ ली

Edited By rajesh kumar,Updated: 05 Jun, 2022 01:17 PM

members of odisha s new council of ministers will take oath today

ओडिशा में रविवार को नई मंत्रिपरिषद ने शपथ ली। इससे एक दिन पहले सभी 20 मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया था। भुवनेश्वर के लोकसेवा भवन के नए कन्वेंशन सेंटर में जारी एक समारोह में राज्यपाल गणेशी लाल ने 13 विधायकों को मंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ...

नेशनल डेस्क: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नवगठित मंत्रिपरिषद का हिस्सा बनने के लिए शपथ ग्रहण करने के कुछ घंटों बाद 21 विधायकों को विभागों का आवंटन कर दिया गया। पटनायक ने गृह, सामान्य प्रशासन एवं पेंशन और जन शिकायत विभाग का प्रभार अपने पास रखा है। नवगठित मंत्रिपरिषद में 13 विधायकों को कैबिनेट मंत्री के रूप में शामिल किया गया है, जबकि आठ अन्य को राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के तौर पर नियुक्त किया गया है।

यह कदम नवीन पटनायक द्वारा मुख्यमंत्री के रूप में अपने पांचवें कार्यकाल के तीन साल पूरे करने के कुछ दिनों बाद उठाया गया है। शनिवार को राज्य के सभी 20 मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया था, जिससे मंत्रिपरिषद के पुनर्गठन का रास्ता साफ हो गया। जिन मंत्रियों के इस्तीफा देने से पहले के उनके विभागों को बरकरार रखा गया है, उनमें जगन्नाथ सारका, निरंजन पुजारी, प्रफुल्ल कुमार मलिक, टीके बेहरा और अशोक चंद्र पांडा शामिल हैं। सारका कानून विभाग के अतिरिक्त प्रभार के साथ एसटी-एससी विकास और अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग संभालना जारी रखेंगे, जबकि पुजारी को वित्त मंत्री के रूप में दोबारा नियुक्त किया गया है।

मलिक के पास इस्पात एवं खान और निर्माण विभाग
वहीं, मलिक के पास इस्पात एवं खान और निर्माण विभाग, एनके दास के पास स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग तथा पांडा के पास विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, सार्वजनिक उद्यम व सामाजिक सुरक्षा एवं निशक्त जनों के सशक्तीकरण विभाग का प्रभार बरकरार रहेगा। वहीं, बेहरा खेल के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की भी जिम्मेदारी संभालेंगे। कैबिनेट मंत्री आरपी स्वैन, जिनके पास पहले खाद्य आपूर्ति विभाग था, उन्हें कृषि एवं किसान सशक्तीकरण, मत्स्य पालन और पशु संसाधन विकास विभाग का प्रभार सौंपा गया है। पूर्व स्वास्थ्य मंत्री अतनु एस नायक को सहकारिता विभाग के साथ खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता कल्याण विभाग आवंटित किया गया है, जबकि पीके देब को उद्योग, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा ऊर्जा विभाग दिए गए हैं।

प्रमिला मलिक को राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग
इसी तरह, प्रमिला मलिक को राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग, उषा देवी को आवास एवं शहरी विकास विभाग और तुकुनी साहू को जल संसाधन, वाणिज्य तथा परिवहन विभाग की कमान सौंपी गई है। बीजू जनता दल (बीजद) के नेता रोहित पुजारी उच्च शिक्षा विभाग संभालेंगे, जबकि बसंती हेम्ब्रम को महिला एवं बाल विकास और मिशन शक्ति विभाग आवंटित किए गए हैं। स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्रियों में समीर रंजन दास स्कूल एवं जन शिक्षा विभाग में अपना काम जारी रखेंगे। वहीं, अश्विनी कुमार पात्रा पर्यटन, उड़िया भाषा, साहित्य एवं संस्कृति और आबकारी विभागों में राज्य मंत्री होंगे। बीजद के सूत्रों ने कहा कि 2024 के लोकसभा और राज्य विधानसभा के चुनावों को ध्यान में रखते हुए नए और तुलनात्मक रूप से युवा चेहरों को मंत्री बनाया गया है। 

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!