कभी डायरी लिखकर इसके पन्ने जला देते थे PM मोदी, अब छप चुकी है इस पर किताब

Edited By Seema Sharma,Updated: 17 Sep, 2019 02:18 PM

name books of pm modi

नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री ही नहीं बल्कि एक अच्छे लेखक और कवि भी हैं। उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री और देश के प्रधानमंत्री रहते हुए कई किताबें लिखीं। उन्होंने समाज से लेकर छात्रों के जीवन तक कई मुद्दों पर लिखा। पीएम मोदी की भाषण शैली

नेशनल डेस्कः नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री ही नहीं बल्कि एक अच्छे लेखक और कवि भी हैं। उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री और देश के प्रधानमंत्री रहते हुए कई किताबें लिखीं। उन्होंने समाज से लेकर छात्रों के जीवन तक कई मुद्दों पर लिखा। पीएम मोदी की भाषण शैली से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह शब्दों का किस तरह से सटीक इस्तेमाल करते हैं। 

PunjabKesari

पीएम मोदी की किताबों पर एक नजर

साक्षी भाव
यह किताब पीएम मोदी के साहित्कार होने की भी एक साक्षी है कि उनके हृदय में कवि भी रहता है। इस किताब में एक डायरी के रूप में है जिसमें उनके जगज्जननी मां से संवाद रूप में व्यक्त उनके मनोभावों का संकलन है। साल 2105 में पीएम मोदी का 'साक्षी भाव' नाम से हिंदी कविता संग्रह प्रकाशित हुआ था। इस संग्रह में पहली कविता मां के ऊपर है। उन्होंने अपने इस संग्रह पर कहा था कि उन्होंने यह कविताएं अपने आत्मसुख के लिए लिखी थीं। इस किताब के साथ एक बड़ा दिलचस्प किस्सा जुड़ा है। दरअसल यह किताब पीएम मोदी की एक डायरी का रूप है जिसे वे लिखते तो कई महीनों बाद पन्नों को जला देते थे। उनके एक मित्र ने उनको ऐसा करते देखा तो मना किया। पीएम मोदी की यही डायरी साक्षी भाव में किताब के रूप में आज पाठकों के बीच है।

PunjabKesari

एग्जाम वॉरियर्स
बोर्ड एग्जाम की तैयारियों पर आधारित पीएम मोदी की इस किताब को फरवरी, 2018 में लॉन्च किया गया था। इस किताब में छात्रों को एग्जाम की टेंशन से निपटने की कई तकनीकें बताई गई हैं। पीएम मोदी ने इस किताब में अपने बचपन के अनुभवों का भी जिक्र किया है। साथ ही बच्चों को अच्छे नंबर लाने का तरीका भी इस किताब में बताया गया है।

PunjabKesari

ए जर्नी: पोइम्स बाइ नरेंद्र मोदी
इस किताब को पीएम मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए लिखा था। इस किताब में गुजराती भाषा में 67 कविताएं हैं। इन कविताओं में पीएम मोदी की विचारशैली क्या है और उनका नजरिया कैसा है, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है।

PunjabKesari

ज्योति पुंज
अपनी इस किताब में पीएम मोदी ने लिखा कि इस संसार में उसी मुनष्य की जीवन धन्य है जिसने अपने जीवन का कुछ भाग अथवा संपूर्ण जीवन परोपकार और सेवा के लिए समर्पित किया हो। इसमें पीएम मोदी ने एक व्यक्ति के जन्म से लेकर उसकी समाज के प्रति जिम्मेदारियों का वर्णन किया है।

PunjabKesari

कनवीनिएंट एक्शन
बहुत ही सरल भाषा में लिखी गई इस किताब में पीएम मोदी ने जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों के बारे में बताया है। यह किताब अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से भी जुड़ती है। जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों का सामना कैसे करना है और किस तरह से इस अभियान का हिस्सा बनना है, इस किचाब में बताया गया है।

PunjabKesari

सोशल हार्मोनी
पीएम मोदी की यह किताब एक आम आदमी की खुशियों और उसकी विकास यात्रा पर आधारित है। सामाजिक समरसता के प्रति भावनाओं को पीएम मोदी ने अपने अद्वितीय दृष्टिकोण से बड़े ही सहज रूप से बयां किया है।
PunjabKesari

पीएम मोदी की अन्य किताबें
पीएम मोदी की एक अन्य किताब The 37th Singapore Lecture: India's Singapore Story सिंगापुर लेक्चर सीरीज है। पीएम मोदी की यह किताब प्रेमतीर्थ शॉर्ट स्टोरीज और कविताओं का संग्रह है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!