US ने डिफेंस मैगजीन का दावा किया खारिज, कहा- नहीं जांची गई पाक के एफ-16 की संख्‍या

Edited By Tanuja,Updated: 06 Apr, 2019 04:23 PM

not aware pentagon on pak f 16 count after feb aerial

मेरिका की फॉरन पॉलिसी मैगजीन में पाकिस्तान के F-16 फाइटर जेट को छपी रिपोर्ट को पेंटागन सिरे से खारिज कर दिया है । अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन का कहना है कि..

वॉशिंगटनः अमेरिका की फॉरन पॉलिसी मैगजीन में पाकिस्तान के F-16 फाइटर जेट को छपी रिपोर्ट को पेंटागन ने सिरे से खारिज कर दिया है । अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन का कहना है कि मैगजीन में छपी रिपोर्ट कि अमेरिका ने पाकिस्तान को जो लड़ाकू विमान एफ-16 दिए हैं, वो गिनती में पूरे हैं, सरासर झूठी  है।  अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने शुक्रवार को कहा कि उसे ऐसी किसी जांच की जानकारी नहीं है जिसमें यह निर्धारित किया गया हो कि 27 फरवरी को भारतीय को फाइटर विमानों के साथ संघर्ष के दौरान F-16 विमान को खोया है।

PunjabKesari

अमेरिका का रुख उस डिफेंस मैगजीन के दावे के बिल्कुल विपरीत है जिसमें कहा गया था कि स्थिति की जानकारी रखने वाले अमेरिका के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका के अधिकारियों ने हाल ही में पाकिस्तान के F-16 विमानों की गिनती की। इसमें कोई विमान गायब नहीं पाया गया।गौरतलब है कि फॉरन पॉलिसी मैगजीन ने अपनी एक रिपोर्ट में छापा था कि अमेरिका ने पाकिस्तान को उसकी तरफ से दिए सभी एफ-16 विमान गिनती में पूरे पाए हैं। इसके बाद भारत के पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान के मार गिराए जाने के दावे पर सवाल उठने लगे थे।

PunjabKesari

इसके अगले दिन पाकिस्तान ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ कर एफ-16 लड़ाकू विमानों से हमला करने की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय वायुसेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए एक पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराया था। बता दें कि भारत ने 26 फरवरी की आधी रात को पाकिस्तान में घुसकर वहां आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर उन्हें तबाह कर दिया था। भारतीय वायुसेना ने 28 फरवरी को मार गिराए गए पाकिस्तान एफ-16 लड़ाकू विमान के अवशेषों को दिखाया था। इसका मकसद यह साबित करना था कि अमेरिका में बने यह एफ-16 विमानों का पाकिस्तान भारत को टारगेट करने में इस्तेमाल करता है।

PunjabKesari

पाकिस्तान ने स्पष्ट रूप से अपने किसी भी एफ-16 लड़ाकू विमान के मार गिराए जाने से इनकार किया था। साथ ही दावा किया था कि उसने भारत के खिलाफ इनका कभी इस्तेमाल नहीं किया। फॉरन पॉलिसी मैगजीन के अनुसार, पाकिस्तान ने अमेरिका को अपने यहां आकर एफ-16 विमानों की गिनती करने का न्योता दिया था। गुरुवार को मैगजीन में लारा सेलीगमन की छपी रिपोर्ट में कहा गया, 'अमेरिका ने गिनती में पाकिस्तान को उसकी तरफ से दिए सभी एफ-16 विमान वहां मौजूद पाए गए।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!