अब चैट रहेंगी सुरक्षित, व्हाट्सएप ने लॉन्च किया ये नया फीचर, जानिये इसके बारे में

Edited By Mahima,Updated: 08 Apr, 2024 01:02 PM

now chats will be safe whatsapp launched this new feature

व्हाट्सएप ने लंबे समय से अपना रुख कायम रखा है कि वह उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता की सुरक्षा के लिए हर संभव कोशिश करता है। कंपनी, पिछले कुछ महीनों में, उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता बढ़ाने के उद्देश्य से कई सुविधाओं पर काम कर रही है, जैसे लॉक्ड चैट की शुरूआत,...

नेशनल डेस्क: व्हाट्सएप ने लंबे समय से अपना रुख कायम रखा है कि वह उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता की सुरक्षा के लिए हर संभव कोशिश करता है। कंपनी, पिछले कुछ महीनों में, उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता बढ़ाने के उद्देश्य से कई सुविधाओं पर काम कर रही है, जैसे लॉक्ड चैट की शुरूआत, पूर्ण एन्क्रिप्शन लेबल, लोगों को डिस्प्ले फोटो के स्क्रीनशॉट लेने से रोकना आदि। अब ताजा रिपोर्ट्स से पता चलता है कि व्हाट्सएप यूजर्स की गोपनीयता की सुरक्षा के लिए एक कदम और आगे बढ़ रहा है। WA बीटा इन्फो की एक रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को न केवल प्राथमिक उपकरणों पर, बल्कि लिंक किए गए उपकरणों पर भी चैट को लॉक करने की अनुमति देगा। 

पिछली WA बीटा जानकारी रिपोर्ट से पता चला था कि व्हाट्सएप जल्द ही उपयोगकर्ताओं के लिए गोपनीयता बढ़ाने के उद्देश्य से एक नई सुविधा पेश करेगा। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को अपनी चैट को एक गुप्त कोड के साथ सुरक्षित करने, उन्हें चैट सूची से छिपाने और केवल कोड के साथ उन तक पहुंचने की अनुमति देगी। प्रारंभ में यह सुविधा केवल प्राथमिक उपकरणों पर उपलब्ध थी, भविष्य में इस सुविधा का विस्तार लिंक किए गए उपकरणों तक होने की उम्मीद है। 

अब, पोर्टल की एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि व्हाट्सएप इस फीचर को लिंक्ड डिवाइस पर भी लाने पर काम कर रहा है। लिंक किए गए डिवाइस पर लॉक की गई चैट तक पहुंचने के लिए उपयोगकर्ता अपने प्राथमिक फोन पर एक गुप्त कोड बना सकेंगे। यह सुनिश्चित करता है कि संरक्षित वार्तालाप सभी डिवाइसों पर सिंक्रनाइज़ रहें, जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए गोपनीयता और सुविधा बढ़े। इस आगामी सुविधा से यह सुनिश्चित करके गोपनीयता में उल्लेखनीय सुधार होने की उम्मीद है कि संवेदनशील बातचीत सभी प्लेटफार्मों पर लोगों की नज़रों से छिपी रहेगी। संबंधित नोट पर, कंपनी उपयोगकर्ताओं को ऐप से अंतर्राष्ट्रीय भुगतान करने की सुविधा देने के लिए भी काम कर रही है

टिप्सटर AssembleDebug ने एक्स पर साझा किया था कि व्हाट्सएप एक नया फीचर विकसित कर रहा है जो भारत में उपयोगकर्ताओं को ऐप के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय भुगतान करने देगा। यह यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) की मदद से संभव होगा जो पहले से ही ऐप का हिस्सा है। टिपस्टर के अनुसार, इस सुविधा को अंतर्राष्ट्रीय भुगतान कहा जाएगा और इसका उपयोग करके, भारतीय बैंक खाताधारक विदेश में पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे। हालाँकि, केवल वे देश ही इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे जहाँ बैंकों ने अंतर्राष्ट्रीय UPI सेवाओं को सक्षम किया है। लीकस्टर द्वारा साझा किए गए एक स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि उपयोगकर्ताओं को अंतर्राष्ट्रीय भुगतान सुविधा को मैन्युअल रूप से सक्षम करना होगा। उपयोगकर्ताओं को वह अवधि चुनने की भी आवश्यकता हो सकती है जिसके लिए वे सुविधा को सक्रिय रखना चाहते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!