कश्मीर पर पाक का अगला दांव, नई पेशकश आई सामने

Edited By Punjab Kesari,Updated: 04 Feb, 2018 06:11 PM

pak offers scholarships to attract kashmiri students

: कश्मीर को लेकर कई हथकंडे अपना चुका पाकिस्तान अब नया दाव खेल रहा है। भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने इसका खुलासा करते हुए बताया कि पाक ने अब कश्मीरी युवकों को अपनी और आकर्षित करने के लिए उन्हें स्कॉलरशिप की पेशकश की है। स्टूडेंट वीजा पर...


इस्लामाबाद: कश्मीर को लेकर कई हथकंडे अपना चुका पाकिस्तान अब नया दाव खेल रहा है। भारत की  राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने इसका खुलासा करते हुए बताया कि पाक ने अब कश्मीरी युवकों को अपनी और आकर्षित करने के लिए उन्हें स्कॉलरशिप की पेशकश की  है। स्टूडेंट वीजा पर पाकिस्तान जाने वाले ज्यादातर युवक आतंकियों के रिश्तेदार है। 

NIA ने टेरर फंडिंग मामले में दाखिल आरोपपत्र में कहा कि 'जांच के दौरान पता चला कि जो युवक स्टूडेंट वीजा पर पाकिस्तान गए हैं, वे या तो पूर्व आतंकवादियों के या सक्रिय आतंकवादियों के रिश्तेदार हैं, जो कई आतंकी गतिविधियों में संलिप्त हैं और पाकिस्तान में शरण लिए हुए हैं। वे वहां हुर्रियत नेता के तौर पर पहचाने जाते हैं।' NIA  ने यह भी दावा किया कि इन युवाओं के वीजा आवेदन के लिए कई हुर्रियत नेता नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायुक्त में सिफारिश भी करते हैं, जिसमें हुर्रियत नेता सैयद अली शाह गिलानी भी शामिल हैं।

NIA ने कहा कि पाकिस्तान सरकार की कई परियोजनाओं के अंतर्गत उन्हें वहां एमबीबीएस और इंजिनियरिंग सीटें उपलब्ध करवाई जाती हैं। NIA  ने नईम खान के घर से ऐसे दस्तावेज जब्त किए थे, जिसमें पाकिस्तान स्थित एक नामी मैडीकल कॉलेज में एक छात्रा के दाखिले की इस आधार पर सिफारिश की गई थी कि उसका परिवार कश्मीर में स्वतंत्रता संघर्ष के लिए हर तरह से प्रतिबद्ध है।

NIA के अनुसार, इसी तरह का एक दस्तावेज शाहिद-उल-इस्लाम के घर से जब्त किया गया था, जिसमें हुर्रियत नेता वीजा जारी करने के लिए पाकिस्तानी उच्चायोग को सिफारिश भेज रहे थे। आरोपपत्र में पाकिस्तान में रह रहे आतंकवादी हाफिज सईद, सैयद सलाहुद्दीन व सात अन्य कश्मीरी अलगाववादियों समेत तीन अन्य के नाम हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!