PM मोदी ने रखी BJP के नए दफ्तर की नींव, बोले- साक्षी ने तिरंगे को नई ताकत दी

Edited By ,Updated: 18 Aug, 2016 03:33 PM

pm modi lays foundation stone of new building of bjp headquarters in delhi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि ब्रिटिश शासनकाल के दौरान कांग्रेस ने जितनी परेशानियां झेली होंगी, भाजपा को आजाद भारत में उससे कहीं अधिक दुश्वारियों का सामना करना पड़ा।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि ब्रिटिश शासनकाल के दौरान कांग्रेस ने जितनी परेशानियां झेली होंगी, भाजपा को आजाद भारत में उससे कहीं अधिक दुश्वारियों का सामना करना पड़ा। उन्होंने साथ ही इस बात पर अफसोस जाहिर किया कि उनकी पार्टी के हर प्रयास को ‘‘गलत रूप में देखा जा रहा है।’’ प्रधानमंत्री ने यहां भाजपा के नए मुख्यालय की आधारशिला रखने के दौरान कहा कि भाजपा ने किसी भी अन्य दल से अधिक बलिदान दिया है । देश की ताकत बढऩे के साथ ही पृथकतावादी ताकतें अधिक सक्रिय हो गयी हैं और अब यह सुनिश्चित करना अधिक जरूरी हो गया है कि समाज को मजबूत किया जाए और अधिक समरसता बढ़े।

‘सबका साथ, सबका विकास’ के मकसद के साथ सबको साथ लेकर चलने की अपनी पार्टी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से देश और विश्व लोकतंत्र के समक्ष यह उदाहरण पेश करने को कहा कि किस प्रकार ‘‘आदर्शो को समर्पित तथा वंशवाद से मुक्त ’’ एक दल काम करता है क्योंकि दुनिया भगवा संगठन को ‘‘उस तरीके से नहीं जानती है जिस तरीके से जानना चाहिए बल्कि उसको जानना सुनी सुनायी बातों पर आधारित है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ भाजपा एकमात्र ऐसी पार्टी होगी जिसने अपने गठन के समय से ही दुश्वारियां झेली हैं। इसने हर मोड़ पर मुश्किलों का सामना किया और उसके हर प्रयास को गलत तरीके से देखा गया।’’

पार्टी प्रमुख अमित शाह, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, राजनाथ सिंह , अरूण जेटली तथा अन्य नेताओं की मौजूदगी में मोदी ने कहा, ‘‘ब्रिटिश शासनकाल में भी कांग्रेस ने इतनी मुश्किलों का सामना नहीं किया होगा जितनी मुश्किलों का सामना हमारे समर्पित कार्यकर्ताओं ने 50  60 साल में किया है।’’ उन्होंने तृणमूल कांग्रेस पर परोक्ष हमला बोलते हुए कहा कि हालिया पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान एक भाजपा उम्मीदवार के लिए कोलकाता में कार्यालय तक किराये पर लेना मुश्किल था क्योंकि उन्हें जगह देने के इच्छुक व्यक्ति को मुश्किलें झेलनी पड़तीं।  प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘आजादी के बाद किसी पार्टी ने हमसे (भाजपा से) अधिक बलिदान नहीं दिए होंगे।’’उन्होंने साथ ही कहा कि उनके ‘‘सैंकड़ों ’’ कार्यकर्त्ता मारे गए क्योंकि वे उस समय चलन में रही विचारधारा से जुड़े हुए नहीं थे।

उन्होंने कहा कि भाजपा कार्यकर्त्ता भीड़ के लिए काम नहीं करते हैं बल्कि वे संगठन के लिए काम करते हैं क्योंकि ‘‘कोई भी लोकप्रिय मुद्दों के बारे में बात कर भीड़ जुटा सकता है लेकिन महत्वपूर्ण बात है विचारधारा से जुड़े रहना।’’ हल्के फुल्के अंदाज में उन्होंने कहा कि किसी और राजनीतिक दल के चुनाव उम्मीदवारों की जमानत इतनी अधिक जब्त नहीं हुई होगी जितनी भाजपा के उम्मीदवारों की जब्त हुई क्योंकि वे परिणामों की परवाह किए बिना अपनी विचारधारा के लिए लड़ते रहे। मोदी ने इस अवसर पर रियो ओलंपिक में कांस्य पदक जीत कर देश का सिर गर्व से उंचा करने वाली पहलवान साक्षी मलिक को भी बधाई दी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब भाजपा का पूर्व संगठन जनसंघ 1969 में मध्य प्रदेश में सत्ता में आया तो वैश्विक शोध संगठनों ने जनसंघ पर अध्ययन शुरू कर दिया। उन्होंने कहा, ‘और जब वाजपेयी जी की सरकार बनी तो विश्व एक बार फिर से चकित रह गया कि हमने कितनी प्रगति कर ली है। उन्होंने लोगों से हमारे बारे में जानने का प्रयास किया और इसलिए वे कभी हमें सही से नहीं जान पाए । विश्व की जिज्ञासा अब फिर से उभरी है।’’  पार्टी के नेताओं से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में फोटोग्राफ जैसी रिकार्डिड सामग्री के अभाव के बारे में उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि संगठन की गतिविधियों से जुड़ी हर बात को रिकार्ड किया जाए। मोदी ने रेसलर साक्षी मलिक की तारीफ करते हुए कहा कि देश की इस बेटी ने तिरंगे को नई ताकत दी है। उन्होंने कहा कि भाजपा का यह मुख्यालय राष्ट्रहित को समर्पित है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!