कल कर्नाटक के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, कई कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा

Edited By Yaspal, Updated: 20 Jun, 2022 05:34 PM

pm modi will go on a two day visit to karnataka tomorrow

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार से कर्नाटक के दो दिवसीय दौरे पर जायेंगे। इस दौरान वह कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे और मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में भी हिस्सा लेंगे। ‘आजादी का अमृत महोत्सव'' को योग दिवस के साथ जोड़ते हुए प्रधानमंत्री...

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार से कर्नाटक के दो दिवसीय दौरे पर जायेंगे। इस दौरान वह कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे और मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में भी हिस्सा लेंगे। ‘आजादी का अमृत महोत्सव' को योग दिवस के साथ जोड़ते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि 75 केंद्रीय मंत्रियों के नेतृत्व में देशभर में 75 महत्वपूर्ण स्थानों पर सामूहिक योग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें मोदी मैसूर में आयोजित होने वाले योग कार्यक्रम में भाग लेंगे। पीएमओ ने कहा कि योग कार्यक्रम विभिन्न शैक्षिक, सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, कॉर्पोरेट और अन्य संगठनों द्वारा भी आयोजित किए जाएंगे और इसमें देशभर के करोड़ों लोग शामिल होंगे। मोदी का योग कार्यक्रम ‘गार्जियन योग रिंग' का भी हिस्सा है, जो 79 देशों और संयुक्त राष्ट्र संगठनों के साथ-साथ विदेशों में भारतीय मिशनों की एक संयुक्त कवायद है।


पीएमओ ने कहा कि 2015 से, हर साल 21 जून को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) मनाया जाता है। इस वर्ष के योग दिवस का विषय ‘‘मानवता के लिए योग'' है। पीएमओ ने कहा कि मोदी सोमवार को ‘सेंटर फॉर ब्रेन रिसर्च' (सीबीआर) का उद्घाटन करेंगे और बेंगलुरु में भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) में बागची-पार्थसारथी मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल की आधारशिला रखेंगे। वह बेंगलुरु में डॉ. बी. आर. आंबेडकर स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स (बेस) का भी दौरा करेंगे और बेस विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे। मोदी राष्ट्र को 150 ‘प्रौद्योगिकी हब' समर्पित करेंगे और बाद में 27,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेल और सड़क बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री मैसूर के महाराजा कॉलेज ग्राउंड में एक सार्वजनिक समारोह में शामिल होंगे, जहां वह नागनहल्ली रेलवे स्टेशन पर कोचिंग टर्मिनल की आधारशिला रखेंगे। मोदी अखिल भारतीय वाक् श्रवण संस्थान (एआईआईएसएच) में ‘संचार विकार वाले व्यक्तियों के लिए उत्कृष्टता केंद्र' राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएमओ ने कहा कि वह श्री सुत्तूर मठ और श्री चामुंडेश्वरी मंदिर भी जाएंगे। मोदी आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मंगलवार सुबह मैसूर पैलेस मैदान में सामूहिक योग कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

पीएमओ ने कहा कि मोदी बेंगलुरु उपनगरीय रेल परियोजना (बीएसआरपी) की आधारशिला रखेंगे। मोदी भारत के पहले वातानुकूलित रेलवे स्टेशन- बैयप्पनहल्ली में सर एम विश्वेश्वरैया रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। इस रेलवे स्टेशन को लगभग 315 करोड़ रुपये की कुल लागत से एक आधुनिक हवाई अड्डे की तर्ज पर विकसित किया गया है। इस बीच, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बेंगलुरु में रविवार को पत्रकारों से कहा, ‘‘प्रधानमंत्री कल दो दिवसीय यात्रा पर कर्नाटक पहुंच रहे हैं। वह भारतीय विज्ञान संस्थान के उद्घाटन और शिलान्यास समारोह में हिस्सा लेंगे। वह आंबेडकर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स का भी उद्घाटन करेंगे।'' उन्होंने कहा कि मोदी विभिन्न रेलवे और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से संबंधित कार्यक्रमों की आधारशिला रखेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मोदी बेंगलुरु में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। हमने आयोजन के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर लिए हैं। वरिष्ठ अधिकारी कार्यों की निगरानी कर रहे हैं।'' बोम्मई के अनुसार, प्रधानमंत्री सोमवार शाम को मैसूर में एक जनसभा को संबोधित करेंगे और उसी शाम सुत्तूर मठ और चामुंडी हिल्स का दौरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मैसूर में मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इसके बाद वह तिरुवनंतपुरम के लिए रवाना होंगे। हमने आयोजन के लिए सभी इंतजाम कर लिए हैं।''

Related Story

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!