हाईकोर्ट का आदेश, दिल्ली हिंसा में मारे गए लोगों के शवों के पोस्टमार्टम की हो वीडियोग्राफी

Edited By Seema Sharma,Updated: 06 Mar, 2020 03:52 PM

post mortem videography of dead bodies who killed in delhi violence hc

दिल्ली हाईकोर्ट ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा में मारे गए लोगों के शवों के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी करने के सभी अस्पतालों को शुक्रवार को निर्देश दिए। जस्टिस सिद्धार्थ मृदुल और जस्टिस आईएस मेहता की पीठ ने अधिकारियों को सभी शवों के डीएनए नमूने...

नई दिल्ली: दिल्ली हाईकोर्ट ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा में मारे गए लोगों के शवों के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी करने के सभी अस्पतालों को शुक्रवार को निर्देश दिए। जस्टिस सिद्धार्थ मृदुल और जस्टिस आईएस मेहता की पीठ ने अधिकारियों को सभी शवों के डीएनए नमूने सुरक्षित रखने और किसी भी अज्ञात शव का बुधवार तक अंतिम संस्कार नहीं करने का निर्देश दिया। मामले की अगली सुनवाई बुधवार को होनी है। अदालत ने ये निर्देश एक व्यक्ति की ओर से दायर बन्दी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर सुनवाई के दौरान दिए।

 

व्यक्ति का रिश्तेदार दंगों के बाद से लापता है और याचिकाकर्ता ने उसकी जानकारी के लिए अदालत में याचिका दाखिल की है। सुनवाई के दौरान पुलिस ने अदालत को बताया कि लापता व्यक्ति हमजा का शव गोकुलपुरी में एक नाले से सोमवार को बरामद किया गया था और उसका पोस्टमार्टम दिन में आरएमएल अस्पताल में किया जाएगा गौरतलब है कि हाईकोर्ट ने गुरुवार को पुलिस को निर्देश दिया था कि वह उत्तरपूर्वी दिल्ली में दंगों के चलते सरकारी अस्पतालों के शवगृहों में लाए गए अज्ञात शवों के बारे में अपनी आधिकारिक वेबसाइटों पर पूरी जानकारी प्रकाशित करे।

 

अदालत ने पुलिस को निर्देश दिया कि वह लापता हमजा के बारे में पता लगाने के लिए ‘हर संभव प्रयास' करें। अदालत में पुलिस का प्रतिनिधित्व दिल्ली सरकार के स्थायी वकील (अपराध) राहुल मेहरा और वकील चैतन्य गोसैन कर रहे थे। सुनवाई के दौरान मेहरा ने अदालत से कहा कि दिल्ली सरकार याचिकाकर्ता अंसारी मोहम्मद आरिफ को उन सभी अस्पतालों के शवगृहों में जाने की सुविधा उपलब्ध कराएगी जहां दंगों के दौरान मारे गए लोगों के शव रखे गए हैं। पीठ ने दिल्ली पुलिस को केंद्र और राज्य के नियंत्रण वाले सभी अस्पतालों के शवगृहों में रखे हुए अज्ञात शवों की जानकारी फोटो के साथ अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित करने के निर्देश दिए थे। अदालत ने इस जानकारी में पोस्टमार्टम रिपोर्ट और डीएनए के नमूनों की भी जानकारी देने को कहा था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!