आज दुनिया देखेगी वायुसेना का शौर्य, चंडीगढ़ में एयर शो, राष्ट्रपति मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे शिकरत

Edited By Pardeep,Updated: 08 Oct, 2022 07:47 AM

today the world will see the bravery of the air force air show in chandigarh

आज इंडियन एयरफोर्स अपना 90वां वायुसेना दिवस मना रही है। खास बात यह है कि पहली बार किसी एयरबेस से बाहर चंड़ीगढ़ की सुप्रसिद्ध सुखना लेक के आसमान में वायुसेना की ताकत का

नई दिल्ली/चंडीगढ़ः आज इंडियन एयरफोर्स अपना 90वां वायुसेना दिवस मना रही है। खास बात यह है कि पहली बार किसी एयरबेस से बाहर चंड़ीगढ़ की सुप्रसिद्ध सुखना लेक के आसमान में वायुसेना की ताकत का नजारा सामने आएगा, जिसकी गड़गड़हाट चीन से लेकर पाकिस्तान तक की सीमाओं तक सुनाई पडे़गी। इस दौरान देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहेंगे। 

इस साल वायुसेना दिवस को दो हिस्सों में बांटा गया है। आज सुबह चंडीगढ़ एयर बेस पर परेड का आयोजन होगा। इस दौरान वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी परेड की सलामी लेंगे और वायुसैनिकों को संबोधित करेंगे। इस दौरान एयर बेस पर हेलीकॉप्टर की दो फोर्मेशन की फ्लाई पास्ट भी होगी। इसके अलावा, वायुसैनिकों को वीरता मेडल से भी नवाजा जाएगा। इस खास मौके पर वायुसेना अध्यक्ष एयर फोर्स की नई कॉम्बेट यूनिफॉर्म भी जारी करेंगे। 

अभी तक वायुसेना दिवस की परेड और फ्लाई-पास्ट राजधानी दिल्ली से सटे हिंडन एयर बेस पर होती आई थी, लेकिन इस साल से फ्लाई पास्ट एयर बेस से बाहर करने का फैसला लिया गया है। इस बार ये फ्लाई पास्ट चंड़ीगढ़ की सुखना लेक पर आयोजित किया जाएगा। 

वायुसेना के मुताबिक, इस साल फ्लाई पास्ट दोपहर 2.45 से शुरू होकर शाम 4.44 तक चलेगा। एयर बेस से बाहर फ्लाई पास्ट करवाने के पीछे ज्यादा से ज्यादा लोगों को वायुसेना की एयर-पावर देखने का उद्देश्य है। इस साल 75 एयरक्राफ्ट फ्लाई पास्ट में हिस्सा लेंगे, जबकि 9 विमानों को स्टैंड बाय पर रखा जाएगा, यानी कुल मिलाकर 84 फाइटर जेट, हेलीकॉप्टर और मिलिट्री टांसपोर्ट विमान सुखना लेक के आसमान में दिखाई पड़ेगे। इनमें रफाल लड़ाकू विमानों से लेकर पहली बार हिस्सा लेने वाले स्वदेशी लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर (LAC) प्रचंड भी शिरकत करेगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!