शोपियां घटना के खिलाफ कश्मीर में भडक़ उठे छात्र , फूंका पुलिस बंकर

Edited By Monika Jamwal,Updated: 05 Apr, 2018 03:53 PM

protest of students in kashmir against shopia killings

दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिला में गत रविवार सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 12 आतंकियों और चार नागरिकों की मौत के खिलाफ गुरुवार को श्रीनगर सहित कश्मीर घाटी के विभिन्न हिस्सों में कॉलेज छात्रों की हिंसा में पुलिसकर्मियों सहित दर्जनों छात्र घायल हो गए।

श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिला में गत रविवार सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 12 आतंकियों और चार नागरिकों की मौत के खिलाफ गुरुवार को श्रीनगर सहित कश्मीर घाटी के विभिन्न हिस्सों में कॉलेज छात्रों की हिंसा में पुलिसकर्मियों सहित दर्जनों छात्र घायल हो गए। कॉलेज छात्रों ने शोपियां घटना के खिलाफ प्रदर्शन किया और सुरक्षाबलों के साथ झड़पें हुई। बता दें कि तीन दिनों तक बंद रहने के बाद आज स्कूल और कॉलेजों को खोला गया। हालांकि, दक्षिण कश्मीर के जिलों में स्कूल और कॉलेज बंद रहे जबकि श्रीनगर के एम.पी. हायर सेकेंडरी स्कूल और गांधी मेमोरियल कॉलेज भी बंद रखा गया।

 

श्रीनगर के अमर सिंह कॉलेज में आज सुबह सैंकड़ों छात्र परिसर में इकट्ठा हुए और रैली निकालने की कोशिश की। इलाके में पहले से तैनात पुलिस और सी.आर.पी.एफ. ने उनकी रैली को रोक दिया जिसपर गुस्साए छात्रों ने सुरक्षाबलों पर पत्थराव शुरु कर दिया। प्रदर्शनकारियों को खदेडऩे के लिए सुरक्षाबलों ने आंसू गेस का इस्तेमाल किया। इसी दौरान प्रदर्शनकारी छात्रों के एक समूह ने कॉलेज के बाहर बख्शी स्टेडियम के पास पुलिस बंकर को आग के हवाले कर दिया। हालांकि, घटना के समय बंकर में कोई पुलिसकर्मी मौजूद नहीं था। दोनो पक्षों के बीच काफी समय तक हिंसक झड़पें हुई जिनमें कुछ पुलिसकर्मियों और छात्रों के घायल होने की खबर है।

 

छात्रों ने लगाए आजादी के नारे 
इस दौरान श्रीनगर के मुख्य व्यावसायिक केन्द्र लालचौक के आसपास स्थित एस.पी. कॉलेज, एस.पी. हायर सेकेंडरी स्कूल, कोठीबाग महिला स्कूल और महिला कॉलेज एम.ए. रोड़ के सैंकडों छात्रों ने शोपियां घटना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। इन शैक्षणि संस्थानों के छात्र सडक़ों पर उतर आए और रिगल चौक और सिविल लाइन इलाकों में रैली निकाली। आजादी समर्थक और भारत विरोधी नारेबाजी करते हुए छात्रों ने कश्मीर में हत्याओं पर रोक लगाने की मांग की। वहीं, प्रदर्शनकारियों को खदेडऩे के लिए पुलिस ने कार्रवाई की जिसके बाद गुस्साएं छात्रों ने उनपर पत्थराव किया। दोनो पक्षों के बीच झड़पों से लालचौक व आसपास के इलाकों में तनाव फैल गया और दुकानदारों ने दुकानों को बंद कर दिया जबकि सडक़ों से यातायात गायब हो गया। 

 

सुरक्षाबलों पर किया पत्थराव
वहीं, शहर के पुराने शहर के हवल इलाके में स्थित इस्लामिया कॉलेज के छात्रों ने सडक़ों पर उतर कर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी छात्रों ने इलाके में तैनात पुलिस और सी.आर.पी.एफ. पर पत्थराव किया जिनको खदेडऩे के लिए सुरक्षाबलों ने आंसू गेस का इस्तेमाल किया। दोनो पक्षों के बीच झड़पों में कम से कम तीन छात्र घायल हो गए। इसके अलावा डिग्री कॉलेज बेमिना, डिग्री कॉलेज सुम्बल, हायर सेकेंडरी स्कूल पट्टन, डिग्री कॉलेज हंदवाडा, डिग्री $कॉलेज कुपवाडा के छात्रों ने भी शोपियां घटना के खिलाफ प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी छात्रों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पें हुईं। 

 

शाहीद अफरीदी के टवीट् का समर्थन
इस बीच कश्मीर विश्वविद्यालय और सेंट्रल यूनीवर्सिटी ऑफ कश्मीर में भी छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया। छात्रों ने आजादी समर्थक और भारत विरोधी नारेबाजी करते हुए कश्मीर में नागरिक  हत्याओं को रोकने की मांग की। छात्रों ने शाहिद अफरीदी के कश्मीर पर ट्वीट की भी सराहना की। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!