राजीव गौबा हो सकते हैं अगले कैबिनेट सचिव

Edited By Yaspal,Updated: 27 May, 2019 07:56 PM

rajiv gauba may be the next cabinet secretary

केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा को पी के सिन्हा के स्थान पर अगला कैबिनेट सचिव नियुक्त किया जा सकता है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। सिन्हा का चार साल का कार्यकाल 12 जून को समाप्त हो रहा...

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा को पी के सिन्हा के स्थान पर अगला कैबिनेट सचिव नियुक्त किया जा सकता है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। सिन्हा का चार साल का कार्यकाल 12 जून को समाप्त हो रहा है। छत्तीसगढ़ कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी और जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बी वी आर सुब्रह्मण्यम, गौबा के बाद केंद्रीय गृह सचिव पद के लिए शीर्ष दावेदार प्रतीत हो रहे हैं।

सबसे वरिष्ठ नौकरशाहों में से एक गौबा केंद्र सरकार के साथ ही झारखंड और बिहार सरकारों में विभिन्न पदों पर काम कर चुके हैं। गृह सचिव के रूप में उनके दो साल का कार्यकाल 31 अगस्त को पूरा होगा। इस संबंध में जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने कहा कि पूरी संभावना है कि गौबा अगले कैबिनेट सचिव होंगे। कैबिनेट सचिव का पद देश की नौकरशाही में शीर्ष पद है।

अगर 1982 बैच के झारखंड कैडर के आईएएस अधिकारी गौबा को कैबिनेट सचिव नियुक्त किया जाता है तो उनका कार्यकाल दो साल का होगा। इसे आगे दो वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है। सिन्हा को पहली बार 2015 में दो साल के लिए नियुक्त किया गया था। उन्हें 2017 और 2018 में एक एक वर्ष का विस्तार दिया गया। सिन्हा के दोनों पूर्ववर्तियों - अजीत कुमार सेठ और के एम चंद्रशेखर - ने भी चार चार साल तक इस पद पर काम किया था।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि 30 मई को पदभार ग्रहण करने के बाद अगर नयी सरकार में मंत्रिमंडल की नियुक्ति संबंधी समिति अगर गौबा के नाम को मंजूरी देती है तो उन्हें सिन्हा से कार्यभार संभालने से पहले जून के पहले सप्ताह में कुछ समय के लिए विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) नियुक्त किया जाएगा।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!