कनाडा का भारत पर नया "वार", अब एयर इंडिया बम धमाके में बरी रिपुदमन के बेटे की जान को बताया खतरा

Edited By Tanuja,Updated: 23 May, 2024 02:36 PM

rcmp warn son of man acquitted in air india bombing life in danger

खालिस्तानी आंतकी हरदीप सिंह निज्जर की मौत को लेकर भारत पर आरोप मढ़ने के बाद कनाडा ने अब फिर भारत पर निशाना साधा है।...

इंटरनेशनल डेस्कः खालिस्तानी आंतकी हरदीप सिंह निज्जर की मौत को लेकर भारत पर आरोप मढ़ने के बाद कनाडा ने अब फिर भारत पर निशाना साधा है। कनाडा अब एयर इंडिया बम धमाके में बरी हुए रिपुदमन सिंह मलिक के बेटे हरदीप मलिक की जान को खतरे को लेकर भारत पर उंगली उठाई है। रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने हरदीप मलिक की जान को खतरे को लेकर अलर्ट किया।  रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) ने ड्यूटी टू वॉर्न नोटिस भेजा है। यह पत्र कनाडा पुलिस द्वारा पिछले सप्ताह फ्रांस यात्रा के दौरान भेजा गया था जिसमें लिखा कि आपराधिक साजिश के कारण  हरदीप मलिक जान को खतरा हो सकता  है।  

PunjabKesari

हरदीप मलिक सहित ब्रिटिश कोलंबिया में सिख अलगाववादी आंदोलन से जुड़े कई लोगों को 'ड्यूटी टू वॉर्न' पत्र प्राप्त हुए हैं जो लोगों को उनकी सुरक्षा के लिए खतरे के बारे में जागरूक होने पर सूचित करते हैं। कनाडा पुलिस की ओर से हाल के दिनों में ब्रिटिश कोलंबिया में खालिस्तानी आंदोलन से जुड़े कई लोगों को ऐसे नोटिस मिले हैं, जिसमें उनकी जान को खतरा बताया गया है। जून 2023 में हत्या से पहले निज्जर को भी एक ऐसा पत्र दिया गया था। हरदीप मलिक की जान को खतरे और रिपुदमन सिंह की हत्या की जांच से कनाडा ने ये संकेत भी दिया है कि निज्जर की हत्या से पहले की घटनाओं में भी वह भारत का हाथ मानता है। कनाडा की ओर से इस तरह के आरोपों के बाद हालिया समय में दोनों देशों के रिश्ते भी खराब हुए हैं। कनाडा ने हाल के समय में भारत पर लगातार गंभीर आरोप लगाए थे। खासतौर से हरदीप निज्जरल की हत्या में कनाडा सरकार ने भारत सरकार का हाथ होने की बात कही है जिससे दोनों देशों के बीच खटास पैदा की है।

PunjabKesari

इस मामले के बीच ही अब कनाडा सरकार ने रिपुदमन सिंह का मामला उठा दिया है।  कनाडा पुलिस ने अपने एक और सिख नागरिक के जीवन को खतरा बताते हुए भारत की ओर संकेत किया है, साथ ही उसके पिता की हत्या में भारत के रोल की जांच करने की बात भी कही है। कनाडा पुलिस ने साल 1985 में एयर इंडिया के विमान में हुए घातक बम विस्फोट के आरोपी रहे रिपुदमन सिंह मलिक के बेटे की जान को खतरा बताया है। रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस की ओर से आधिकारिक तौर पर जारी एक बयान में कहा गया है कि हरदीप मलिक के जीवन को किसी साजिश के चलते खतरे हो सकता है। हरदीप मलिक कनाडा के सरे में रहता है और बड़े व्यापारी रहे रिपुदमन सिंह मलिक का बेटा है। रिपुदमन सिंह मलिक की सरे के न्यूटन इलाके में गोलीबारी में मौत हो गई थी। रिपुदमन सिंह पर 23 जून 1985 को कनाडा से लंदन होते हुए भारत जा रहे एयर इंडिया के विमान में आयरिश तट के पास विस्फोट कराने का आरोप लगा था। इस विमान में सवार सभी 329 लोग मारे गए थे। कनाडाई जांचकर्ताओं ने कहा था कि बम विस्फोटों की योजना सिख अलगाववादियों ने बनाआ थी जो 1984 में स्वर्ण मंदिर पर भारतीय सेना के घातक हमले का बदला लेना चाहते थे। हालांकि रिपुदमन सिंह पर आरोप साबित नहीं हुए और कोर्ट से वह बरी हुआ।

PunjabKesari

रिपुदमन सिंह मलिक की 14 जुलाई, 2022 को सरे में उसके दफ्तर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। RCMP अफसर इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या रिपुदमन सिंह की हत्या के पीछे भारत सरकार का हाथ था। आरसीएमपी का मानना है कि भारत सरकार पिछले साल प्रमुख सिख अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की लक्षित हत्या में शामिल थी। सिंह मलिक की पत्नी और परिवार के दूसरे अन्य सदस्य पिछले हफ्ते फ्रांस में यात्रा कर रहे थे। इस दौरान RCMP ने हरदीप मलिक को लेटर देते हुए चेतावनी दी कि आपराधिक साजिश से उसकी जान को खतरा हो सकता है। आरसीएमपी का ये पत्र किसी को उसकी सुरक्षा के लिए खतरे के बारे में जागरूक होने के बारे में कहता है।

 
 

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!