RRU ने गृह मंत्री अमित शाह के सामने पेश किया TREE अकादमिक मॉडल प्रदर्शित किया

Edited By Yaspal,Updated: 13 Nov, 2020 07:45 PM

rru displays tree academic presented to home minister amit shah

राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (RRU) राष्ट्रीय सुरक्षा और पुलिसिंग के क्षेत्र में भारत का प्रमुख विश्वविद्यालय है। आरआरयू, भारत सरकार के गृह मंत्रालय के तहत स्थापित राष्ट्रीय महत्व का एक संस्थान, देश के अर्धसैनिक और पुलिस बलों की शैक्षणिक, अनुसंधान...

नेशनल डेस्कः राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (RRU) राष्ट्रीय सुरक्षा और पुलिसिंग के क्षेत्र में भारत का प्रमुख विश्वविद्यालय है। आरआरयू, भारत सरकार के गृह मंत्रालय के तहत स्थापित राष्ट्रीय महत्व का एक संस्थान, देश के अर्धसैनिक और पुलिस बलों की शैक्षणिक, अनुसंधान और प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करता है। राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय ने 12 नवंबर, 2020 को भारत के माननीय केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की धोर्डो (कच्छ) की यात्रा के दौरान उनके द्वारा की जा रही विभिन्न पहलों, कार्यक्रमों और गतिविधियों को प्रदर्शित किया।

देश में अकादमिक उत्कृष्टता प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा तैयार TREE शैक्षणिक मॉडल- प्रशिक्षण, अनुसंधान, शिक्षा और विस्तार के बारे मेंहमने लोगों को जानकारी दी। भारत के सुरक्षा और पुलिसिंग पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने में, योगदान देने के लिए, विश्वविद्यालय के दस स्कूलों द्वारा किए जा रहे व्यापक शैक्षणिक, अनुसंधान और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में लोगों को अवगत कराया गया।

विश्वविद्यालय के एकीकृत डिजिटल लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म- RISE (RRU का इंटीग्रेटेड स्पेस फ़ॉर एजुकेशन) के शुभारंभ के बारे में भी लोगों को अवगत कराया गया। RISE भारतीय शिक्षा और सुरक्षा बलों में शामिल होने के इच्छुक युवाओं के लिए न केवल ऑनलाइन शिक्षा का माध्यम बनेगा बल्कि देश के विभिन्न हिस्सों में सेवारत प्रतिबद्ध केंद्रीय पुलिस बल और राज्यों के पुलिसकर्मियों को डिजिटल शिक्षा एवं तालीम प्रदान करने में मदद करेगा।

माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के ‘आत्मानिर्भर भारत के दृष्टिकोण’ को पूरा करने के लिए विश्वविद्यालय देश की उद्यमी युवा शक्ति को, रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में स्टार्ट अप शुरू करने के लिए मंच प्रदान कर रहा है। स्वदेशी रूप से विकसित ड्रोन, डिजिटल स्वास्थ्य उपकरण जैसे अनेक स्टार्ट अप पहलों के बारे मेंभीलोगोंको अवगत कराया गया। हाल ही में पारित, राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय अधिनियम, 2020 के माध्यम से विश्वविद्यालय को भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय महत्व के एक संस्थान का दर्जा दिया गया है। यूनिवर्सिटी की स्थापना रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय के रूप में वर्ष 2009 में देश के माननीय प्रधानमंत्री और गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!