सऊदी में नहीं हुआ चांद का दीदार, जानें कब मनाई जाएगी खाड़ी देशों और भारत में ईद

Edited By Tanuja,Updated: 23 May, 2020 06:09 PM

saudi arabia announces eid ul fitr 2020 on may 24

मुस्लिमों का सबसे बड़ा त्योहार ईद-उल-फितर इस बार  कोरोना संकट को देखते हुए  सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ही मनाना होगा। यह त्यौहार 24 ...

 

दुबईः मुस्लिमों का सबसे बड़ा त्योहार ईद-उल-फितर इस बार  कोरोना संकट को देखते हुए  सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ही मनाना होगा। यह त्यौहार 24 या 25 मई को मनाया जाएगा। दरअसल ईद-उल-फितर का यह त्योहार रमजान के 29 या 30 रोजे रखने के बाद चांद देखकर मनाया जाता है। सऊदी अरब में इस साल ईद उल फितर का त्योहार रमज़ान के पूरे 30 रोज़े रखने के बाद मनाया जाएगा।

 

दरअसल, सऊदी अरब, यूएई और कई खाड़ी देशों में 22 मई को ईद का चांद दिखाई नहीं दिया इसलिए 23 मई को ईद नहीं मनाई गई। सऊदी अरब समेत तमाम खाड़ी देशों में 24 मई यानी रविवार को ईद मनाई जाएगी। जबकि भारत में 24 मई को चांद दिखाई देने की उम्मीद है, जिसके बाद 25 मई को ईद का त्योहार मनाया जाएगा। लद्दाख में 22 मई को ईद का चांद दिखाई दिया, जिसके बाद आज यानी 23 मई को ईद मनाई जा रही है।

 

बता दें कि ईद-उल-फितर के साथ इस्लामिक कलैंडर शव्वाल के महीने की शुरुआत होती है। ईद का दिन एकमात्र ऐसा दिन होता है जिस दिन रोज़ा यानि उपवास नहीं रखा जाता। ईद के चांद का दीदार होने के बाद यानि शव्वाल का महीना शरू होने के साथ ईद मनाई जाती है, इसलिए दुनियाभर में इसकी तारीख अलग-अलग होती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!