लॉकडाऊन 4.0 : जम्मू में खुली दुकानें, बाजार और चौक चौराहे हुए गुलजार

Edited By Monika Jamwal,Updated: 21 May, 2020 06:25 PM

shops and markets are open in jammu

गत 25 मार्च, 2020 से कोरोना वैश्विक महामारी और लॉकडाऊन के कारण सभी बाजार, चौक चौराहे, मॉल व अन्य प्रतिष्ठान बंद थे।

 जम्मू (सतीश/अंदोत्रा) : गत 25 मार्च, 2020 से कोरोना वैश्विक महामारी और लॉकडाऊन के कारण सभी बाजार, चौक चौराहे, मॉल व अन्य प्रतिष्ठान बंद थे। केवल आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को ही खोलने की अनुमति थी, लेकिन लॉकडाऊन 4.0 में जम्मू जिला ओरेंज जोन आया। इससे बाजारों में दुकानों को खोलने की मंजूरी मिली जिसके चलते एक ओर जहां बाजारों में रौनक लौटी तो वहीं चौक चौराहों में वीरानगी भी छटी।  PunjabKesari


जम्मू कश्मीर में 9 मार्च, 2020 को पहला कोरोना वायरस का मामले सामने आया था और उसके बाद 11 मार्च को सरकार ने कोरोना वायरस के कारण उभरती परिस्थितियों को देखते हुए सभी स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों (सार्वजनिक और निजी) में शिक्षण और कक्षाएं स्थगित करने और आंगनवाड़ी केंद्रों और सिनेमा हॉल, जिम को बंद करने का फैसला किया है। वहीं प्रधानमंत्री ने देशभर में 24 मार्च, 2020 को लाकडाउन की घोषणा कर दी गई। तब से लेकर आज तक सभी बाजार, चौक चौराहे वीरान पड़े थे। 

PunjabKesari
लॉकडाऊन के पहले चरण में केवल किरयाना, सब्जी, फल और केमिस्ट की दुकान को ही खोलने की अनुमति दी गई बाकि सभी दुकानों को बंद रखने के आदेश जारी किए गए। लाकडाउन के तीसरे चरण में आखिरी सप्ताह में स्टेशनरी, इलैक्ट्रिक, इलैक्ट्रानिक्स, मोबाइल रिचार्ज, हार्डवेयर, मकैनिक को अपने प्रतिष्ठानों को एक सीमित समय के लिए  खोलने की अनुमति दी गई। लेकिन अब ओरेंज में अधिकतर दुकानों को खोलने की अनुमति प्रदान की गई है। आज बाजार ग्राहकों से गुलजार हुए और दुकानदारों के चेहरों पर मुस्कान भी लौटी। सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए सुरक्षा के भी कड़े प्रबंध किए गए हैं। होटल और परिवहन को छोडक़र लगभग सभी वस्तुओं की दुकानें खुल गई है और लोग खरीदारी में जुटे हैं। गर्मियों के मौसम को देखते हुए पंखें, कूलर, फ्रीज व ए.सी. की खरीदारी की जा रही है वहीं शादियों का सीजन भी चल रहा है और लोग आवश्यक सामान एकत्रित करने में जुटे हैं। वहीं सडक़ों पर वाहन भी काफी मात्रा में सरपट दौड़े। 

PunjabKesari
पुलिस की नाकाबंदी घटी, बाजारों की ड्रोन से वीडियोग्राफी
जम्मू में प्रशासन द्वारा सभी तरह की दुकानों को खोलने की छूट देने के साथ ही पुलिस द्वारा नाकाबंदी में बुधवार को कमी देखी गई, पर सभी प्रमुख चौराहों सहित अन्य नाकों पर पुलिस टीमों द्वारा वाहनों की चैकिंग की जा रही थी, ताकि लॉकडाऊन के नियमों का उल्लंघन न हो। इसके साथ ही लोगों से लॉकडाऊन के दौरान घरों से बाहर निकलने के कारणों के बारे में भी पूछताछ की जा रही थी और उनसे बहुत आवश्यक न होने पर घरों से बाहर न निकलने की अपील भी की जा रही थी। दुकानदारों व बाजारों में पहुंचे लोगों ने मास्क पहने हुए थे। कुछेक लोग बिना मास्क के भी देखे गए, पर ऐसे लोगों द्वारा पुलिस द्वारा मास्क पहनकर ही बाहर निकलने की चेतावनी दी गई। 
पुलिस द्वारा हालात का जायजा लेने को लिए ड्रोन से बाजारों की वीडियोग्राफी की गई। सरकार की ओर से स्पष्ट निर्देश जारी किए गए हैं कि 31 मई तक लॉकडाऊन 4.0 लागू है। इस दौरान लॉकडाऊन के नियमों का उल्लंघन करते पाए जाने पर प्रशासन द्वारा लोगों को दी गईं रियायतों को वापस लिया जा सकता है। 

PunjabKesari
ट्रैफिक पुलिस ने नियमों का उल्लंघन करने वालों पर की सख्ती, जमकर काटे चालान 
जम्मू में लॉकडाऊन के दौरान प्रशासन द्वारा बुधवार को छूट दिए जाने के बाद यह तय माना जा रहा था कि काफी संख्या में लोग घरों से बाहर निकलेंगे। इसके चलते यह भी तय था कि काफी संख्या में वाहनों के सडक़ों पर आने से जम्मू में विशेषकर शहर के इलाकों में जाम जैसी स्थिति भी बन सकती है। इसके चलते पुलिस विभाग द्वारा ट्रैफिक पुलिस को यातायात को सुचारु बनाने के निर्देश जारी किए गए थे। बुधवार को इसी के चलते ट्रैफिक पुलिस द्वारा विभिन्न इलाकों में नाके लगाकर नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करतेे हुए चालान काटे। गौरतलब है कि प्रशासन द्वारा ओरेंज जोन में चार पहिया निजी एवं कमर्शियल वाहनों के साथ ही दो पहिया वाहनों के लिए भी नियम तय किए गए हैं। इसके तहत ही नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई और वाहन जब्त करने की भी चेतावनी दी गई। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!