Budget 2020 से क्या बदलेगी अर्थव्यवस्था की सूरत? सीतारमण के सामने हैं ये बड़ी चुनौतियां

Edited By vasudha,Updated: 31 Jan, 2020 05:14 PM

sitharaman will present budget 2020 tomorrow

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर आम बजट में आम लोगों तथा वेतन भोगियों को खुश करने और उद्योग जगत को राहत पहुंचाते हुये मंद पड़ी अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए मांग, निजी निवेश और राजस्व संग्रह में वृद्धि के उपाय करते हुये सरकारी व्यय बढ़ाने के साथ ही...

बिजनेस डेस्क: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर आम बजट में आम लोगों तथा वेतन भोगियों को खुश करने और उद्योग जगत को राहत पहुंचाते हुये मंद पड़ी अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए मांग, निजी निवेश और राजस्व संग्रह में वृद्धि के उपाय करते हुये सरकारी व्यय बढ़ाने के साथ ही राजकोषीय घाटे को नियंत्रण में रखने की बड़ी चुनौती होगी। सीतारमण वित्त मंत्री के तौर पर अपना पहला पूर्ण बजट 01 फरवरी को पेश करेंगी। वह ऐसे समय में यह बजट पेश करने जा रही हैं जब आर्थिक गतिविधयाँ छह वर्ष के निचले स्तर पर आ चुकी हैं और खुदरा महँगाई पाँच वर्ष के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुकी है। ऐसे में उनके लिए वास्तविकता और बजट को लेकर उम्मीदों के बीच तालमेल बनाना चुनौतीपूर्ण होगा। 

PunjabKesari

आर्थिक गतिविधियों को पटरी पर लाकर वर्ष 2024-25 तक पाँच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए लोगों, विशेषकर मध्यम वर्ग, की क्रय शक्ति को बढ़ाने के उद्देश्य से आयकर में बड़ी राहत दिये जाने की उम्मीद है लेकिन इससे राजस्व संग्रह प्रभावित हो सकता है। विश्लेषक ऐसी उम्मीद कर रहे हैं कि वित्त मंत्री कॉरपोरेट कर में कमी की तर्ज पर आयकर में भी छूट देकर लोगों की क्रय शक्ति को बढ़ा सकती हैं। उनका कहना है कि ढाई लाख रुपये से लेकर पाँच लाख रुपये तक के पहले स्लैब पर कर की दर 5 फीसदी बनी रह सकती है, लेकिन 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक की आय पर कर को 20 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी किया जा सकता है। 

PunjabKesari

इसी तरह 10 लाख रुपये से 25 लाख रुपये तक की सालाना आय पर कर को भी 30 प्रतिशत से कम कर 20 प्रतिशत किया जा सकता है। कुछ अर्थशास्त्रियों ने 25 लाख रुपये से एक करोड़ रुपये तक की आय पर कर को 25 प्रतिशत रखने की वकालत करते हुये कहा है कि एक करोड़ से अधिक की आय पर 30 फीसदी कर लगाया जाना चाहिये क्योंकि इतनी आमदनी वाले लोग ज्यादा कर दे सकते हैं। उन्होंने अमीरों पर आयकर पर लगे अधिभार को समाप्त करने की अपील करते हुये कहा कि सरकार कर की दर जितना अधिक रखती है, कर संग्रह उतना ही कम होता है। 

PunjabKesari

उद्योग संगठनों के साथ आर्थिक विश्लेषकों और प्रमुख हस्तियों ने भी सरकार से आयकर स्लैब में बदलाव करने की अपील की है। इसके साथ ही मंद पड़े रियलटी उद्योग को गति प्रदान करने के लिए भी बजट में कुछ विशेष प्रावधान किये जाने की उम्मीद जतायी जा रही है। बजट में आयकर कानून के स्थान पर प्रत्यक्ष कर संहिता (डीटीसी) को लाये जाने का अनुमान भी जताया जा रहा है। इससे जुड़ी समिति ने मध्यम वर्ग के लिए आयकर का बोझ कम करने की सिफारिश की थी। अगर ये सिफारिशें लागू होती हैं तो मध्यम वर्ग पर कर का बोझ कम हो सकता है। समिति की रिपोर्ट के अनुसार, कर स्लैब में बदलाव से कुछ वर्षों के लिए तो राजस्व का नुकसान हो सकता है, लेकिन लंबे समय में इसका फायदा देखने को मिलेगा। विशेषज्ञों का कहना है कि रिपोर्ट में प्रत्यक्ष कर संहिता में प्रस्तावित कर स्लैब सरकार की मंशा के मुताबिक हैं। अगर सरकार चाहे तो इसे अमली जामा पहना सकती है हालाँकि उनका कहना है कि कर स्लैब में ऐसे बदलाव करने पर सरकार के राजस्व पर असर पड़ेगा। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!