बच्चों की जिंदगी से खेल रही Nestlé कंपनी, नवजात शिशुओं को खिलाए जाने वाले Cerelac पर आई चौंकाने वाली रिपोर्ट

Edited By Anu Malhotra,Updated: 18 Apr, 2024 09:18 AM

sugar in cerelac nestle is selling baby food in india

बच्चों को खिलाए जाने वाले नेस्ले के प्राॅडक्ट को लेकर एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि दुनिया की सबसे बड़ी उपभोक्ता वस्तु और शिशु फार्मूला निर्माता, नेस्ले, भारत और अन्य एशियाई और अफ्रीकी देशों में बेचे जाने वाले...

नेशनल डेस्क: बच्चों को खिलाए जाने वाले नेस्ले के प्राॅडक्ट को लेकर एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि दुनिया की सबसे बड़ी उपभोक्ता वस्तु और शिशु फार्मूला निर्माता, नेस्ले, भारत और अन्य एशियाई और अफ्रीकी देशों में बेचे जाने वाले शिशु दूध और अनाज उत्पादों में चीनी मिला रही है।

रिपोर्ट के अनुसार, स्विस जांच संगठन पब्लिक आई के प्रचारकों ने एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका में बेचे जाने वाले स्विस बहुराष्ट्रीय कंपनी के शिशु-खाद्य उत्पादों के नमूने परीक्षण के लिए बेल्जियम की प्रयोगशाला में भेजे। टीम को निडो के नमूनों में सुक्रोज या शहद के रूप में अतिरिक्त चीनी मिली, जो एक अनुवर्ती दूध फार्मूला ब्रांड है जिसका उपयोग 1 साल और उससे अधिक उम्र के शिशुओं के लिए किया जाता है। 6 महीने से दो साल की उम्र के बच्चों के लिए बनाए जाने वाले अनाज सेरेलैक में भी चीनी की मात्रा पाई गई।

हैरानी की बात यह है कि UK सहित नेस्ले के मुख्य यूरोपीय बाजारों में छोटे बच्चों के लिए फ़ार्मूले में कोई अतिरिक्त चीनी नहीं है। हालांकि बड़े बच्चों के लिए बनाए गए उत्पादों में अतिरिक्त चीनी होती है, लेकिन छह महीने से एक साल के बीच के बच्चों के लिए बनाए गए उत्पादों में कोई चीनी नहीं होती है।

दुनिया भर में मोटापा
मोटापा दुनिया भर में, विशेषकर निम्न और मध्यम आय वाले देशों में एक बड़ी सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती बनी हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, अफ्रीका में, 2000 के बाद से 5 साल से कम उम्र के अधिक वजन वाले बच्चों की संख्या में लगभग 23 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। भारत में, 12.5 मिलियन बच्चे (7.3 मिलियन लड़के और 5.2 मिलियन लड़कियां), जिनकी उम्र पांच से 19 वर्ष के बीच है। लैंसेट की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में उनका वजन अत्यधिक अधिक था, जो 1990 में 0.4 मिलियन था। विश्व स्तर पर, 1 अरब से अधिक लोग मोटापे के साथ जी रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि केवल पैकेजिंग पर छपी पोषण संबंधी जानकारी के आधार पर उपभोक्ताओं के लिए स्वस्थ उत्पादों की पहचान करना मुश्किल है। ज्यादातर मामलों में, खाद्य लेबल में अक्सर दूध और फलों में प्राकृतिक रूप से पाई जाने वाली शर्करा को किसी भी अतिरिक्त शर्करा के समान शीर्षक के तहत शामिल किया जाता है।

शिशु के 2 साल का होने तक चीनी न देने की सख्त सलाह
भारत में, बाल रोग विशेषज्ञ शिशु के 2 साल का होने तक चीनी न देने की सख्त सलाह देते हैं। इस बीच, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) 2 साल से ऊपर के बच्चों के लिए मुफ्त चीनी/अतिरिक्त शर्करा से आने वाली कुल ऊर्जा का 5% - 7% से अधिक की सिफारिश नहीं करता है।

यूके अनुशंसा करता है कि वजन बढ़ने और दांतों की सड़न सहित जोखिमों के कारण चार साल से कम उम्र के बच्चों को अतिरिक्त चीनी वाले भोजन से बचना चाहिए। अमेरिकी सरकार के दिशानिर्देश दो वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए अतिरिक्त शर्करा वाले खाद्य पदार्थों और पेय से परहेज करने की सलाह देते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, मार्केट-रिसर्च कंपनी यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल के डेटा से पता चला है कि सेरेलैक की वैश्विक खुदरा बिक्री $1 बिलियन (£800m) से अधिक है। उच्चतम आंकड़े निम्न और मध्यम आय वाले देशों में हैं, 40% बिक्री केवल ब्राज़ील और भारत में है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!