10 हजार बार झूठ बोल चुके हैं डोनाल्ड ट्रंप, भारत के खिलाफ पहले भी कर चुके हैं गलतबयानबाजी

Edited By Yaspal,Updated: 23 Jul, 2019 07:20 PM

ten thousand times have been lied to donald trump against india

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कश्मीर मामले को लेकर गैर जिम्मेदाराना बयान दिया है। उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ मुलाकात के बाद कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने...

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कश्मीर मामले को लेकर गैर जिम्मेदाराना बयान दिया है। उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ मुलाकात के बाद कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर मुद्दे पर उनसे मध्यस्तथा करने के लिए कहा था।

हालांकि भारत सरकार ने ट्रंप के इस विवादास्पद दावे को स्पष्ट तौर पर खारिज कर दिया। भारत का कहना है कि कश्मीर द्विपक्षीय मुद्दा है और इसमें तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं है। साथ ही व्हाइट हाउस ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस के तुरंत बाद जारी विज्ञप्ति में ‘कश्मीर’ मुद्दे का जिक्र तक नहीं किया। व्हाइट हाउस ने बयान में कहा, हम शांति, स्थिरता और आर्थिक समृद्धि के लिए पाकिस्तान के साथ करना चाहते हैं।

ऐसा पहली बार नहीं है, जब ट्रंप ने कोई झूठ बोला हो। वह आए दिन अलग-अलग मामलों पर झूठ बोलते रहते हैं। वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप रोजाना करीब 23 बार झूठ बोलते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि 21 अप्रैल तक ट्रंप ने 828 दिनों में 10, 111 बार झूठे दावे किये हैं। इन 171 झूठे और गुमराह करने वाले दावे किए हैं। राष्ट्रपति ट्रंप के सभी दावों का पांचवां भाग आव्रजन मुद्दे से संबंधित है। इनकी संख्या दिसंबर 2018 के सरकारी शटडाउन के बाद बढ़ी है।

इससे पहले वाशिंगटन पोस्ट ने ट्रंप के कार्यभार संभालने के दो साल बाद एक रिपोर्ट जारी की थी। जिसमें कहा गया था कि ट्रंप ने इस दौरान 8,158 झूठे और भटकाने वाले दावे किए हैं। ट्रंप ने आव्रजन पर 1433, विदेश नीति पर 900, व्यापार पर 854, अर्थव्यवस्था पर 790, नौकरियां 755 और अन्य मामलों पर 899 बार झूठ बोला है। समाचार पत्र ने अपनी रिपोर्ट में 'फैक्ट चेकर' के आंकड़ों का हवाला दिया है। यह फैक्ट चेकर राष्ट्रपति द्वारा दिये गए प्रत्येक संदिग्ध बयान का विश्लेषण, वर्गीकरण और पता लगाने का कार्य करता है।   

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!