सोनभद्र में सोने की खदानों के पास दुनिया के सबसे जहरीले और खतरनाक सांपों का बसेरा

Edited By Yaspal,Updated: 22 Feb, 2020 07:26 PM

the world s most poisonous and dangerous snake habitat near the gold mines

देश के सबसे पिछड़े जिलों में गिना जाने वाला उत्तर प्रदेश को सोनभद्र अब दुनिया के नक्शे पर अपनी अलग पहचान के साथ सामने आने वाला है। यहां भू-वैज्ञानिकों को दो जगह सोने की खदान मिली हैं। लेकिन जिस जगह सोने की खदान होने के पता चला है कि वहां जहरीले...

नेशनल डेस्कः देश के सबसे पिछड़े जिलों में गिना जाने वाला उत्तर प्रदेश को सोनभद्र अब दुनिया के नक्शे पर अपनी अलग पहचान के साथ सामने आने वाला है। यहां भू-वैज्ञानिकों को दो जगह सोने की खदान मिली हैं। लेकिन जिस जगह सोने की खदान होने के पता चला है कि वहां जहरीले सांपों का बसेरा है। यहां विश्व के सबसे जहरीले सांपों की प्रजातियों में से तीन- रसेल वाइपर, करैत और कोबरा बहुतायत में पाए जाते हैं। बताया जा रहा है कि सोनभद्र जिले के जुगल थाना क्षेत्र के सोन पहाड़ी के साथी दक्षिणांचल के दुद्धी तहसील के महोली विंढमगंज चोपन ब्लाक में काफी संख्या में सांप मौजद हैं।
PunjabKesari
विश्व के सबसे जहरीले सांपों में गिने जाने जाने वाले खतरनाक रसेल वाइपर की प्रजाति प्रदेश के एकमात्र सोनभद्र जिले में पाई जाती है। सोनभद्र के डीएफओ वाइल्ड लाइफ संजीव कुमार ने बताया कि जब वन विभाग से अनापत्ति (NOC) लेने की प्रक्रिया होगी, उस दौरान हम जांच के बाद बता पाएंगे की इन इलाकों में कितने जहरीले सांपों का डेरा है। उन्होंने बताया कि इससे पहले यहां रसेल वाइपर, कोबरा और करैत प्रजाति के सांप मिल चुके है।
PunjabKesari
इस बीच सोने का भंडार पता चलने के बाद सरकार ने इन खदानों को लीज पर देने की प्रक्रिया में तेजी ला दी है। इनके खनन के लिए नीलामी प्रक्रिया से पूर्व जिओ टैगिंग की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। इसी क्रम में जीएसआई खदान के इलाके का हवाई सर्वेक्षण करा रही है। इसके लिए दो हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं।
PunjabKesari
दरअसल हवाई सर्वेक्षण के पीछे मंशा है कि ये देखा जाए कि क्षेत्र में कहीं कोई जमीन वन विभाग के क्षेत्र में तो नहीं आती है। अगर आती है तो पहले वन विभाग से अनापत्ति (NOC) लेने की प्रक्रिया होगी, इसके लिए अधिग्रहण भी हो सकता है। इसके बाद लीज की प्रक्रिया शुरू होगी। ऐसे में विश्व के सबसे जहरीले सांपों की प्रजातियों के बसेरे पर संकट मंडराना तय है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!