defence expo 2020ः ‘मेक इन इंडिया' के पोस्टरों पर दिखा तुर्की का हेलिकॉप्टर, उठे सवाल

Edited By shukdev,Updated: 06 Feb, 2020 12:34 PM

turkish helicopter shown on make in india posters at defense expo

डिफेंस एक्सपो -2020 के दौरान सरकार की महात्वाकांक्षी ‘मेक इन इंडिया'' पहल को दिखाने वाले पोस्टरों पर गलती से तुर्की के एक हेलिकॉप्टर की तस्वीर लग गयी । अधिकारियों ने बताया कि उत्तरप्रदेश सरकार ने टी 129 सैन्य हेलिकॉप्टर की तस्वीर लगा दी थी । टी 129...

लखनऊ: डिफेंस एक्सपो -2020 के दौरान सरकार की महात्वाकांक्षी ‘मेक इन इंडिया' पहल को दिखाने वाले पोस्टरों पर गलती से तुर्की के एक हेलिकॉप्टर की तस्वीर लग गयी । अधिकारियों ने बताया कि उत्तरप्रदेश सरकार ने टी 129 सैन्य हेलिकॉप्टर की तस्वीर लगा दी थी । टी 129 हेलिकॉप्टरों की खरीदारी के लिए पाकिस्तान ने तुर्की के साथ समझौता किया है। संपर्क किए जाने पर अधिकारियों ने इस गलती को तवज्जो नहीं देते हुए इसे बस एक ग्राफिक चित्रण बताया और कहा कि इसमें और कुछ नहीं ढूंढना चाहिए। पांच दिवसीय डिफेंस एक्सपो में 38 रक्षा मंत्रालय और 172 विदेशी रक्षा कंपनियों के आला अधिकारी तथा 856 भारतीय कंपनियां शिरकत कर रही हैं ।

PunjabKesari
भारत की सैन्य ताकत और पराक्रम के गवाह बनी दुनिया

सैन्य महाशक्ति अमेरिका और रूस समेत दुनिया के तमाम दिग्गज देशों के सामने भारतीय सेना ने बुधवार को डिफेंस एक्सपो 2020 के उदघाटन समारोह में शक्ति और पराक्रम का प्रदर्शन कर आने वाले समय मेे खुद के सैन्य और आर्थिक महाशक्ति बनने का इरादा साफ कर दिया। लखनऊ के बाहरी छोर पर स्थित वृंदावन सेक्टर 15 स्थित एक्सपो स्थल पर थल और वायुसेना के करीब दो घंटे चले मेगा शो में मेक इन इंडिया की ताकत साफ दिखाई दी। हिन्दुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड (एचएएल) में निर्मित तेजस,किरन एमके ।, 

PunjabKesari
डोर्नियर,लाइट यूटिलिटी हेलीकाप्टर और लाइट कांबट हेलीकाप्टर ने हवाई क्षेत्र में भारत के रक्षा उत्पाद का बेहतरीन मुजाहिरा किया वहीं आवाज से भी तेज रफ्तार वाले सुखोई-30 एमकेआई,जगुआर, मालवाहक विमान सी 17 ग्लोबमास्टर के अलावा एमआई 17 वी 5 और एएलएच ध्रुव, एएलएच (रूद्र) ने भारतीय वायुसेना की अचूक मारक क्षमता को दर्शाया। जमीन और अंतरिक्ष में दुश्मनो के दांत खट्टे करने में सक्षम डीआरडीओ के उत्पाद विदेशी मेहमानो के आकर्षण का केन्द्र बने। आठ हजार फिट की ऊंचाई से कूदे पैराटूपर्स ने स्वदेश में निर्मित बेमिसाल पैराशूट का परिचय दुनिया को कराया। 

PunjabKesari
डीआरडीओ के पवेलियन में देश की पहली उपग्रह रोधी मिसाइल ‘मिशन शक्ति' रक्षा विशेषज्ञों के साथ दर्शकों के आकर्षण का केन्द्र रही जबकि ब्रह्मोस मिसाइल,अर्जुन टैंक, एटीएजीएस,अश्वनी राडार,प्रहार मिसाइल समेत अनेक अत्याधुनिक हथियार देश की अचूक मारक क्षमता का प्रदर्शन करते दिखे। डेयरडेविल ने बुलेट पर अपनी शक्ति और सामंजस्य का परिचय दिया तो थल और वायुसेना ने दुश्मनो के हमले को नाकाम करने का हैरअंगेज प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री नरेनद्र मोदी समेत वहां मौजूद 36 देशों के रक्षामंत्री और हजारों की तादाद में उपस्थित दर्शकों का मन मोह लिया। विस्फोट की तेज आवाज, टैंक की गडग़ड़ाहट और हवा में कलाबाजी करती सूर्यकिरण समेत एयर फोर्स की अन्य टीम ने सबको चौका कर रख दिया। 

PunjabKesari
भारतीय जाबांजो के पराक्रम को देखने के लिए मोदी के साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा चीफ आफ डिफेंस विपिन रावत एवं तीनों सेनाओं के प्रमुख मौजूद थे। इससे पहले मोदी ने डिफेंस एक्सपो में लगाई गई अत्याधुनिक हथियारों की प्रदर्शनी का मुआयना किया और दिलचस्पी दिखाते हुए वहां मौजूद हथियारों की जानकारी हासिल ली। उन्होने एक्सपो में लगाए गए वर्चुअल शूटिंग रेंज में फायरिंग की और एक के बाद एक कई निशाने लगाए। एक्सपो में 70 देशों के करीब 165 एक्जीबिटर्स समेत 1000 से अधिक प्रदर्शक हिस्सा ले रहे हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!