UAE ने भारतीय गेहूं के निर्यात पर 4 माह के लिए लगाया प्रतिबंध

Edited By Tanuja, Updated: 15 Jun, 2022 03:27 PM

uae bans export of indian wheat for 4 months

रूस-यूक्रेन जंग के बीच चल रहे गेहूं संकट को लेकर  संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने गेहूं निर्यात को लेकर कड़ा कदम उठाया है।  राज्य समाचार एजेंसी...

दुबईः रूस-यूक्रेन जंग के बीच चल रहे गेहूं संकट को लेकर  संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने गेहूं निर्यात को लेकर कड़ा कदम उठाया है।  राज्य समाचार एजेंसी WAM ने बुधवार को कहा कि संयुक्त अरब अमीरात के अर्थव्यवस्था मंत्रालय ने चार महीने की अवधि के लिए भारत में पैदा होने वाले गेहूं और गेहूं के आटे के निर्यात और पुन: निर्यात  पर बैन लगा दिया है।

 

बयान में कहा गया है कि 13 मई से पहले UAE में आयात किए गए भारतीय गेहूं को निर्यात या फिर से निर्यात करने की इच्छा रखने वाली कंपनियों को पहले मंत्रालय को एक आवेदन जमा करना होगा। मंत्रालय ने इस कदम के पीछे व्यापार प्रवाह को प्रभावित करने वाले अंतरराष्ट्रीय विकास का हवाला दिया है।  

 

अर्थव्यवस्था मंत्रालय ने 13 मई 2022 से  अगले चार महीने के लिए मुक्त क्षेत्रों सहित भारत से उत्पन्न गेहूं और गेहूं के आटे के निर्यात और पुन: निर्यात पर रोक लगा दी है।   यह आदेश  सभी गेहूं किस्मों (वर्तनी) अर्थात् कठोर, साधारण और नरम गेहूं, और गेहूं का आटा  पर लागू होगा। अर्थव्यवस्था मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि यह निर्णय अंतरराष्ट्रीय विकास के मद्देनजर किया है जिसने व्यापार प्रवाह को प्रभावित किया है।  
 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!