दुनिया भर के देश लगा रहे बोइंग 737 पर रोक, अमेरिका ने कहा-बैन का कोई आधार नहीं

Edited By Tanuja,Updated: 13 Mar, 2019 12:00 PM

us says   no basis   to ground boeing 737 max jets after crash

इथोपियन प्लेन क्रैश जिसमें 157 लोगों की मौत हो गई थी, के बाद दुनिया भर के देश बोइंग 737 मैक्स 8 पर बैन लगाने में जुटे हुए हैं लेकिन दूसरी तरफ अमेरिका ने एक विवादित बयान देकर खलबली मचा दी है...

वॉशिंगटन/दुबईः इथोपियन प्लेन क्रैश जिसमें 157 लोगों की मौत हो गई थी, के बाद दुनिया भर के देश बोइंग 737 मैक्स 8 पर बैन लगाने में जुटे हुए हैं लेकिन दूसरी तरफ अमेरिका ने एक विवादित बयान देकर खलबली मचा दी है। गत दिवस यूरोपीय संघ, ब्रिटेन, भारत, चीन, ब्राजील, आस्ट्रेलिया सहित कई देशों द्वारा इस विमान का परिचालन रोकने के बाद अब ओमान और संयुक्त अरब अमीरात ने बोइंग 737 मैक्स विमानों के परिचालन पर मंगलवार को रोक लगा दी।

PunjabKesari

ओमान के लोक नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने सल्तनत के विमान के परिचालन पर रोक लगाने के फैसले की घोषणा की। वहीं संयुक्त अरब अमीरात ने पहले सिर्फ इतना कहा था कि वह इथोपिया में हुई दुर्घटना की जांच में अमेरिकी अधिकारियों और बोइंग कंपनी के साथ शामिल हुआ है, लेकिन उसने बाद में मंगलवार रात बोइंग 737 मैक्स 8 और 9 के परिचालन पर रोक लगाने की घोषणा की।  इस बीच, न्यूजीलैंड नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने बुधवार को बोइंग 737 मैक्स विमानों को अपने हवाईक्षेत्र में प्रतिबंधित कर दिया। नियामक ने कहा कि अन्य नियामकों से परामर्श के बाद अस्थायी रूप से परिचालन निलंबित कर दिया गया। नियामक ने बताया कि बोइंग का कोई विमान उनके पास नहीं है।

PunjabKesari

उधर इस बैन को लेकर अमेरिकी उड्डयन नियामक ने मंगलवार को कहा कि बोइंग के 737 मैक्स विमानों का परिचालन रोकने का ‘कोई आधार नहीं’ है। संघीय उड्डयन प्रशासन के प्रमुख डेनियल एलवेल ने एक बयान में कहा, ‘‘ अब तक हमारी जांच ने इन विमानों में कोई प्रणालीगत समस्या नहीं दर्शाई है जिससे इन विमानों के परिचालन रोकने का कोई आधार नहीं बनता है।‘’ उन्होंने कहा, ‘‘ न ही किसी अन्य नागरिक उड्डयन अधिकरण ने हमें ऐसे आंकड़ें दिए है जिसे लेकर कार्रवाई हो।‘’ गौरतलब है कि इथोपिया की दु्र्घटना से पहले इसी मॉडल का विमान जकार्ता से उड़ान भरने के कुछ देर बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 189 लोगों की मौत हो गई थी।

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!