VHP और शिवसेना का अयोध्या में कूच, घरों में राशन जमा करने लगे लोग

Edited By Seema Sharma,Updated: 23 Nov, 2018 11:52 AM

vhp and shiv sena travel in ayodhya

विश्व हिन्दू परिषद(विहिप) और शिवसेना के अयोध्या में कार्यक्रमों को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस ने विवादित रामजन्म भूमि परिसर तथा इसके आसपास की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है।

नेशनल डेस्क: विश्व हिन्दू परिषद(विहिप) और शिवसेना के अयोध्या में कार्यक्रमों को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस ने विवादित रामजन्म भूमि परिसर तथा इसके आसपास की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। जहां राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के समर्थन से विहिप ने 25 नवंबर को अयोध्या में विवादित स्थल पर राम मंदिर निर्माण के लिए एक कानून बनाने की मांग को लेकर धर्मसभा आयोजित करने की घोषणा की है। वहीं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे 24 नवंबर से दो दिन के लिए अयोध्या का दौरा करेंगे।
PunjabKesari
घरों में राशन जमा करने लगे लोग
विश्व हिंदू परिषद की धर्मसभा को लेकर जिस तरह से तैयारियां चल रही हैं, उसे लेकर माना जा रहा है कि 25 नवंबर को अयोध्या की फिजां बेहद गर्म होने वाली है। इसके चलते राज्य के स्थानीय लोगों ने घरों में राशन-पानी का सामान जमा करना शुरू कर दिया है। हिंदू और मुस्लिम परिवारों को राज्य में तनाव और हालात बिगड़ने की आशंका है।
PunjabKesari
अयोध्या में बढ़ी सरगर्मी
जहां विहिप के इस कार्यक्रम के लिए आरएसएस ने भी पूरी ताकत झोंक दी है। वहीं शिवसेनी भी पूरे जोश में है। अचानक अयोध्या में बढ़ रही सरगर्मी को देखते हुए प्रदेश के पुलिस महानिदेशक से लेकर गृह विभाग के अधिकारी सुरक्षा की तैयारियों में जुट गए हैं। विहिप ने दावा किया है कि साधु-संतों समेत एक लाख से अधिक लोग ‘धर्मसभा’ में भाग लेंगे। महाराष्ट्र से आए 5,000 से अधिक लोगों के शिवसेना प्रमुख के साथ अयोध्या में आने की उम्मीद है। समारोह परिक्रमा मार्ग पर स्थित बड़ा भक्त महल की बगिया मैदान पर आयोजित किया जाएगा। हांलाकि शिवसेना ने कोई बड़ा कार्यक्रम नहीं रखा है। उद्धव ठाकरे संतों से मुलाकात करेंगे, सरयू आरती में भाग लेंगे और दो दिनों के दौरान विवादित स्थल जाकर रामलला का दर्शन करेंगे। 
PunjabKesari
सुरक्षा व्यवस्था कड़ी
उत्तर प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करने और कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए अयोध्या में आतंकवाद विरोधी दल, अर्ध सैनिक बल, आरएएफ तथा अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की है। भीड़ पर निगरानी करने के लिए ड्रोन कैमरे लगाए गए हैं। प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओ.पी. सिंह ने बताया कि अयोध्या में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के प्रबंध किए गए हैं। कानून व्यवस्था और सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने की सभी तैयारी की गई है।
PunjabKesari
अपर पुलिस महानिदेशक (लखनऊ जोन) और पुलिस महानिरीक्षक (लखनऊ) 24 नवंबर से अयोध्या में कैंप करेंगे। शहर को विभिन्न सेक्टरों में बांटा गया है। प्रत्येक सेक्टर में राजपत्रित अधिकारी तैनात किया जायेगा।  पुलिस महानिदेशक ने बताया कि विवादित रामजन्म भूमि परिसर के आसपास कोई कार्यक्रम करने की इजाजत नही दी जाएगी। अयोध्या में पहले से ही धारा 144 लागू है। जिला प्रशासन की अनुमति के बिना किसी को भी कार्यक्रम करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।  प्रमुख सचिव (गृह) अरविंद कुमार ने कहा कि लोगों को डरने और चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। अयोध्या में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था पहले से ही तैनात है। उन्होंने कहा कि मुसलमानों का डर निराधार है। स्थानीय अधिकारियों ने उनसे मिलने के बाद उन्हें अपनी सुरक्षा के लिए आश्वस्त किया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!