अब डाकघरों में भी बन सकेंगे आधार कार्ड

Edited By Punjab Kesari,Updated: 04 Apr, 2018 03:39 PM

western rajasthan krishna kumar yadav aadhar card jodhpur

पश्चिमी राजस्थान डाक सेवा के निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आधार कार्ड बनवाने के लिए राजस्थान के 650 डाकघरों में सुविधा आरंभ की गई है। यादव ने आज जोधपुर में बताया कि आधार कार्ड बनवाने के लिए अब लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा, बल्कि अब लोग अपने नजदीकी...

जयपुर: पश्चिमी राजस्थान डाक सेवा के निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आधार कार्ड बनवाने के लिए राजस्थान के 650 डाकघरों में सुविधा आरंभ की गई है। यादव ने आज जोधपुर में बताया कि आधार कार्ड बनवाने के लिए अब लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा, बल्कि अब लोग अपने नजदीकी डाकघर में आधार कार्ड बनवा सकेंगे। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से राजस्थान में 650 और पश्चिमी राजस्थान के 248 डाकघरों में यह सुविधा आरंभ की गई है।  उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से जोधपुर के प्रधान डाकघर व शास्त्रीनगर मुख्य डाकघर सहित 26 डाकघरों में आधार नामांकन एवं अपडेशन केंद्र शुरू किए गए हैं। उन्होंने बताया कि राजस्थान के सभी जिलों में द्विपदीय विभागीय डाकघरों के स्तर तक के डाकघरों में इसे नागरिकों की सुविधा हेतु आरंभ किया गया है।   

आधार कार्ड बनवाने के लिए नहीं देना होगा शुल्क
उन्होंने बताया कि डाकघरों में नए आधार कार्ड बनवाने हेतु आवेदनकर्ता को कोई शुल्क नहीं देना होगा। उन्हें अपना पहचान पत्र और पते का प्रमाण पत्र देना होगा। वोटर कार्ड, राशनकार्ड, पासपोर्ट व ड्राइविंग लाइसेंस पहचान और पते के कॉमन प्रमाण हैं। उन्होंने बताया कि बच्चों के आधार रजिस्ट्रेशन हेतु जन्म प्रमाण पत्र के साथ माता या पिता का आधार देना होगा। 15 वर्ष की आयु पर बच्चों का बायोमेट्रिक अपडेट डाकघरों में पुन: करवाना होगा। उन्होंने बताया कि नागरिकों को अपने पूर्व में बने आधार कार्ड में नाम, पते, उम्र, जन्मतिथि, लिंग, मोबाईल नंबर, ई-मेल आईडी इत्यादि अपडेट कराने हेतु शुल्क 25 रूपए और जीएसटी देना होगा। आधारकार्ड के कलर प्रिन्ट हेतु 20 रुपए और जीएसटी तथा फ्लैक एण्ड व्हाईट प्रिंट के लिए शुल्क 10 रुपए व जीएसटी देना होगा।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!