2 अगस्त से शुरू होगी दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन प्रक्रिया, यहां चेक करें पूरा शेड्यूल

Edited By rajesh kumar,Updated: 17 Jul, 2021 05:51 PM

admission process in delhi university will start from august 2

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) दो अगस्त से स्नातक पाठ्यक्रमों में 65 हजार सीटों पर प्रवेश की खातिर पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करेगा और पहली कट-ऑफ सूची की घोषणा सात से दस सितंबर के बीच हो सकती है। यह जानकारी शनिवार को कार्यवाहक कुलपति पी. सी. जोशी ने दी।...

एजुकेशन डेस्क- दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) दो अगस्त से स्नातक पाठ्यक्रमों में 65 हजार सीटों पर प्रवेश की खातिर पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करेगा और पहली कट-ऑफ सूची की घोषणा सात से दस सितंबर के बीच हो सकती है। यह जानकारी शनिवार को कार्यवाहक कुलपति पी. सी. जोशी ने दी। उन्होंने कहा कि स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रमों में 20 हजार सीटों पर प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 26 जुलाई से शुरू होगी। स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण की अंतिम तारीख 21 अगस्त और स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए 31 अगस्त है।

नामांकन के लिए पोर्टल होगा शुरू
उन्होंने कहा, ‘‘नामांकन प्रक्रिया बाधारहित बनाने के लिए जल्द ही केवल नामांकन के लिए पोर्टल शुरू किया जाएगा। इससे छात्रों को फॉर्म भरने, शुल्क भुगतान करने और सभी ब्यौरे की जांच करने में सहूलियत होगी।’’ संवाददाता सम्मेलन में मौजूद विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कहा कि खेल कोटा में नामांकन पिछले वर्ष की तरह प्रमाण पत्रों के आधार पर होगा।

एम.फिल और पीएचडी के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 26 जुलाई से शुरू
जोशी ने कहा, ‘‘हमने अपनी शिक्षा समिति की एक गहन बैठक की है और अब इस शैक्षणिक सत्र के लिए प्रवेश की तारीखें लेकर आए हैं।’’ उन्होंने कहा कि पिछले साल की तरह प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष की तरह नामांकन प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी। जोशी ने कहा कि एम.फिल और पीएचडी के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 26 जुलाई से शुरू होगी और अंतिम तारीख 21 अगस्त होगी।

पंजीकरण शुल्क में कोई बदलाव नहीं
उन्होंने कहा, ‘‘स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए नामांकन पिछले वर्ष की भांति योग्यता के आधार पर होगा। उम्मीदवारों के पात्रता मानदंड में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।’’उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष की तरह नामांकन प्रक्रिया इस वर्ष भी पूरी तरह ऑनलाइन होगी और इसे सुचारू करने का प्रयास किया जाएगा। विश्वविद्यालय ने यह भी तय किया है कि योग्यता आधारित और प्रवेश परीक्षा आधारित पंजीकरण शुल्क में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। विश्वविद्यालय ने बताया कि पहला कट-ऑफ सितंबर के पहले हफ्ते में जारी किया जाएगा और शैक्षणिक सत्र अक्टूबर के दूसरे हफ्ते तक शुरू हो जाएगा।

सात से दस सितंबर के बीच पहला कट-ऑफ
नामांकन प्रक्रिया के अध्यक्ष राजीव गुप्ता ने कहा, ‘‘हम सात से दस सितंबर के बीच पहला कट-ऑफ जारी करने की उम्मीद करते हैं। नामांकन प्रक्रिया सितंबर तक पूरी होने की संभावना है। हमें एक अक्टूबर से नए शैक्षणिक सत्र के शुरू होने की उम्मीद है, लेकिन अगर प्रक्रिया में ज्यादा वक्त लगता है तो हम इसे अधिकतम इस साल 18 अक्टूबर से शुरू करने की योजना बना रहे हैं।’’ दिल्ली विश्वविद्यालय का शैक्षणिक सत्र पिछले साल 18 अक्टूबर से शुरू हुआ था। पिछले कुछ वर्षों से विश्वविद्यालय के कट-ऑफ में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और कुछ कॉलेजों में पिछले वर्ष सौ फीसदी तक कट-ऑफ गया था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!