लड़कियों की इन्हीं गलतियों की वजह से ही टूटता है रिश्ता

Edited By ,Updated: 01 Oct, 2015 04:27 PM

article

यह बात को भी अच्छी तरह से पता होगी कि एक अच्छे रिश्ते की शुरूआत आपसी तालमेल और समझदारी पर ही टिकी होती है।

यह बात को भी अच्छी तरह से पता होगी कि एक अच्छे रिश्ते की शुरूआत आपसी तालमेल और समझदारी पर ही टिकी होती है। जलन-ईर्ष्या और अपने साथी से जरूरत से ज्यादा उम्मीदें रखना आपके रिश्ते को खराब ही करती हैं। अगर यहीं चीजें जरूरत से ज्यादा बढ़ जाए तो रिलेशनशिप का अंत होना तय ही हो जाता है। 

आज हम बात की लड़कियों की ही आदतों की करते हैं, जिनकी वजह से बेक्रअप होता है हालांकि इसके बारे में खुद उन्हें भी नहीं पता होता और जब उन्हें इस बात की समझ होती हैं तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। 

1. इनसिक्युरिटी होना 

पार्टनर में आपसी विश्वास की डोर होना बहुत जरूरी है। अगर आप उन्हें शक की निगाह से देखती है बार बार उनका फोन चेक करती है। फेसबुक पर उनकी पोस्ट्स के अलग मतलब निकालती है तो आपके रिलेशन में दरार आना तय है। आपकी इन बातों से पता चलता है कि आप कितनी इनसिक्योर हैं और आपमें रिश्ते संभालने की समझदारी नहीं है। 

2. उन्हें बदलने की कोशिश

अगर आप उनको बदलना ही चाहती हैं तो आपने उनसे प्यार कैसे किया? इस बात को अच्छी तरह से समझ ले कि उन्हें बिलकुल पसंद नहीं है कि कोई उन्हें अपने हिसाब से ढाल ले। वह अपनी आदतों को बदलना नहीं चाहते। 

3. जेंडर का अंतर नहीं समझतीं 

आपने किसी खास मौके के लिए कोई स्पेशल प्लानिंग की थी लेकिन समझ न पाने की वजह से उन्होंने आपका साथ नहीं दिया। आपको उम्मीद थी कि आपके बनाए खाने पर उनकी ओर से कोई खास रिएक्शन आएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इससे आपका मूड ऑफ और झगड़ा शुरू... हालांकि उसे यह समझ में नहीं आएगा कि गड़बड़ कहां है। यहां आपको समझने की जरूरत है कि वह आपसे अलग हैं और हर मामले में आपकी सोच नहीं पकड़ सकते। आप जितनी जल्दी इस बात को समझ लेंगी, रिश्ते को लेकर आपकी कई परेशानियां उतनी ही सहजता से सुलझ जाएंगी।

4. हमेशा मुंह बनाए रखना

आप उनकी छोटी छोटी बातों को नजरअंदाज नहीं कर पाती हैं और उन्हें बात बात पर  ताना देती रहती हैं। अगर वह कुछ नया भी करते हैं तो तारीफ करने की बजाए पुरानी बातों पर मुंह फुला लेती हैं। अब आप ही सोचें कि इस पर उनको कैसा लगता होगा? 

अपनी तारीफ सुनना सभी को पसंद होता है और इससे रिलेशन में मिठास भी रहती है। लिहाजा उनकी कमियों को गिनते रहने की बजाए उसके अच्छे प्रयासों को दिल से स्वीकारें और इसके लिए तारीफ भी करें।

5. सोशल लाइफ खत्म कर देना

शादी के बाद लड़कियां ज्यादातर दोस्तों से किनारा कर लेती हैं। वह सिर्फ पार्टनर के बारे में ही सोचती है। फिर थोड़ी देर में ही मेसेज और कॉल की उम्मीद करती हैं जब पार्टनर से किसी तरह का रिस्पान्स नहीं आता तो वह जल्दी ही परेशान हो जाती हैं। ऐसे में उन्हें अपना सर्कल मेंटेन की करने की जरूरत है। इस तरह से आपकी दिलचस्पी भी बरकरार रहेगी और आप बिजी भी रहेगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!