रात नौ बजे के मुख्य समाचार

Edited By PTI News Agency,Updated: 28 Nov, 2021 09:17 PM

pti state story

नयी दिल्ली, 28 नवंबर (भाषा) रविवार को रात नौ बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं -

नयी दिल्ली, 28 नवंबर (भाषा) रविवार को रात नौ बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं -

प्रादे24 उप्र टीईटी प्रश्नपत्र लीक गिरफ्तारी प्रश्न पत्र लीक होने के कारण उत्तर प्रदेश टीईटी परीक्षा स्थगित, 26 लोग गिरफ्तार
लखनऊ/प्रयागराज, उत्तर प्रदेश में रविवार को होने वाली ‘उप्र टीईटी (अध्यापक पात्रता परीक्षा)-2021’ का प्रश्न पत्र लीक होने की वजह से परीक्षा स्थगित कर दी गई है और पुलिस ने इस मामले में प्रश्न पत्र लीक करने वाले गिरोह के 26 सदस्यों को राज्‍य के विभिन्‍न जिलों से गिरफ्तार किया है।


दि43 वायरस एम्स प्रमुख स्वरूप ओमीक्रोन के स्पाइक प्रोटीन में ज्यादा परिवर्तन, टीकों से बचने में हो सकता है सक्षम: एम्स प्रमुख
नयी दिल्ली, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के प्रमुख डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि कोरोना वायरस के नये ओमीक्रोन स्वरूप के स्पाइक प्रोटीन क्षेत्र में 30 से अधिक परिवर्तन मिले हैं जो इसे प्रतिरक्षा तंत्र से बचने की क्षमता विकसित करने में मदद कर सकता है और इसलिए इसके खिलाफ टीकों की प्रभावशीलता का मूल्याकंन गंभीरता से करने की जरूरत है।

दि63 गृह मंत्रालय वायरस सरकार अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू करने के फैसले, यात्रियों की जांच संबंधी एसओपी की समीक्षा करेगी
नयी दिल्ली, सरकार ने कोरोना वायरस के एक नये स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के सामने आने मद्देनजर वाणिज्यिक अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवाओं को फिर से शुरू करने के निर्णय और आने वाले यात्रियों, खासकर ‘जोखिम’ श्रेणी में रखे गए देशों से आने वाले लोगों की जांच और निगरानी करने संबंधी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) की समीक्षा करने का रविवार को फैसला किया।

प्रादे74 एमएसपी लीड टिकैत किसान महापंचायत में चुनावों में भाजपा को हराने का किया गया आह्वान
मुंबई, मुंबई में रविवार को आयोजित किसान महापंचायत में आगामी सभी विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को हराने का आह्वान किया गया और अन्य मांगों के लिए लड़ाई जारी रखने का संकल्प लिया गया। इनमें फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी के लिए कानून, बिजली संशोधन विधेयक वापस लेने, लखीमपुर खीरी कांड को लेकर केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा की गिरफ्तारी की मांग शामिल है।


दि74 संसद तीसरी लीड सर्वदलीय बैठक सर्वदलीय बैठक : विपक्षी दलों की सरकार से एमएसपी पर कानून बनाने पर कदम उठाने की मांग
नयी दिल्ली, सोमवार से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र से पहले रविवार को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में विभिन्न विपक्षी दलों ने सरकार से किसानों के फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी को लेकर तत्काल कानून बनाने के संबंध में कदम उठाने, पेगासस जासूसी मुद्दे, ईंधन की कीमतों में वृद्धि, बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर चर्चा कराने की मांग की।
दि31 मोदी लीड मन की बात भारत स्टार्ट-अप के क्षेत्र में दुनिया की अगुवाई कर रहा : प्रधानमंत्री
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि आज का युग स्टार्ट-अप का युग है और भारत इस क्षेत्र में दुनिया का नेतृत्व कर रहा है, जहां 70 से अधिक स्टार्ट-अप एक अरब डॉलर से अधिक के मूल्यांकन को पार कर गए हैं।

प्रादे86 त्रिपुरा संपूर्णलीड नगर निकाय मतगणना त्रिपुरा नगर निकाय चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा का शानदार प्रदर्शन, 334 सीटों में से 329 पर जीत दर्ज की
अगरतला, त्रिपुरा में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और वाम दलों को पछाड़ते हुए अगरतला नगर निगम और 13 अन्य निकायों में शानदार प्रदर्शन किया। इन निकायों में भाजपा के पास अब 334 सीटों में से 329 सीटें हैं।

प्रादे87 सावरकर लीड सूचना आयुक्त भारत में वीर सावरकर युग पहले ही आ चुका है: केंद्रीय सूचना आयुक्त
इंदौर (मप्र), केंद्रीय सूचना आयुक्त उदय माहूरकर ने कहा है कि हिंदुत्व की राजनीतिक विचारधारा के प्रणेता माने जाने वाले विनायक दामोदर सावरकर का युग भारत में पहले ही आ चुका है और उनकी शख्सियत ‘‘भारत रत्न’’ से ऊपर है।

प्रादे57 बंगाल दूसरीलीड दुर्घटना नदिया जिले में वाहन के ट्रक से टकराने से 18 व्यक्तियों की मौत
कोलकाता, पश्चिम बंगाल के नदिया जिले में शव ले जा रहा एक वाहन रविवार तड़के सड़क पर खड़े एक ट्रक से टकरा गया, जिससे शव यात्रा में शामिल 18 व्यक्तियों की मौत हो गई। पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

प्रादे40 कर्नाटक लीड हास्य कलाकार पुलिस बेंगलुरू पुलिस ने हास्य कलाकार मुनव्वर फारुकी के कार्यक्रम को अनुमति नहीं दी
बेंगलुरु, बेंगलुरू पुलिस ने हिंदू दक्षिणपंथी संगठनों के प्रदर्शन के बीच रविवार को शहर में मुनव्वर फारूकी के ‘स्टैण्डअप हास्य कार्यक्रम’ को मंजूरी देने से इनकार कर दिया। दक्षिणपंथी संगठनों ने आरोप लगाया है कि फारूकी ने अपने एक कार्यक्रम में हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाया था।

वि19 वायरस ओमीक्रोन यात्रा कोरोना वायरस के नए स्वरूप के मद्देनजर दुनियाभर में यात्रा पाबंदियां कड़ी की गईं
हांगकांग, कोरोना वायरस के चिंताजनक नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ को नियंत्रित करने के लिये दुनियाभर में यात्रा पाबंदियों को कड़ा किया जा रहा है। ऑस्ट्रेलियाई अधिकारी रविवार को दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों की और कड़ी निगरानी में जांच करते दिखे ताकि यह पता लगाया जा सके कि कहीं वे अपने साथ ओमीक्रोन संक्रमण तो नहीं ला रहे।

अर्थ27 जियो दर वृद्धि रिलायंस जियो ने प्री-पेड सेवाओं की दरें 21 प्रतिशत तक बढ़ाईं
नयी दिल्ली, देश की सबसे बड़ी मोबाइल सेवा प्रदाता रिलायंस जियो ने एक दिसंबर से अपनी प्री-पेड सेवाओं की शुल्क दरों में 21 प्रतिशत तक की वृद्धि करने की रविवार को घोषणा की।


खेल9 खेल निशानेबाजी राष्ट्रीय
निशानेबाजी राष्ट्रीय चैम्पियनशिप: शेखावत ने स्वर्ण जीता, विजय चौथे स्थान पर रहे
नयी दिल्ली, राजस्थान के भावेश शेखावत ने यहां चल रही 64वीं निशानेबाजी राष्ट्रीय चैम्पियनशिप की पुरूषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में रविवार को स्वर्ण पदक अपने किया जबकि वापसी करने वाले ओलंपिक रजत पदक विजेता विजय कुमार चौथे स्थान पर रहे।


खेल17 खेल लीड भारत अय्यर और साहा का अर्धशतक, भारत ने न्यूजीलैंड को 284 रन का लक्ष्य दिया
कानपुर, श्रेयस अय्यर और रिद्धिमान साहा के अर्धशतक से भारत ने विषम परिस्थितियों से उबरकर पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन रविवार को यहां दूसरी पारी सात विकेट पर 234 रन पर घोषित करके न्यूजीलैंड को 284 रन का लक्ष्य दिया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!