खतरनाक होने के बावजूद भी लोग जान की बाजी लगाकर जाते हैं यहां घूमने! (pics)

Edited By ,Updated: 04 Jul, 2016 12:44 PM

dangerous everest trekking

एवरेस्ट की ट्रेकिंग का शौक हर किसी को होता है लेकिन यह सुनने में जितना अच्छा लगता है वही असल मे...

एवरेस्ट की ट्रेकिंग का शौक हर किसी को होता है लेकिन यह सुनने में जितना अच्छा लगता है वही असल मे यहां जाने वाले लोग अपनी जान हथेली पर ले कर जाते हैं क्योंकि यह एवरेस्ट खतरों से भरा हुअा है। ज्याहातर लोग इस एवरेस्ट की ट्रेकिंग करने जाने पर सही सलामत नहीं लौट कर अाते है। अगर अाप भी एवरेस्ट की ट्रेकिंग के बारे में सोच रहे हो तो इन खतरों के बारे में अच्छे से जान लें। अाइए जानते है एवरेस्ट की ट्रेकिंग के खतरे
 
1. अगर आप एवरेस्ट पर जाने के बारे में सोच रहे है तो एक बात का ध्यान रखें कि यहां एक बड़ी समस्या सबके सामने अाती है वो है ऑक्सीजन की कमी। यहां लोग सांस की कमी के कारण पर भी जाते है इसलिए जाने से पहले ऑक्सीजन का प्रबंध अच्छे से कर लें।
 
2.यहा दूसरी बड़ी समय है तूफान। लोग एवरेस्ट की ट्रेकिंग करते समय अक्सर तूफान की चपेट में अपना दम तोड़ देते हैं। यहां अचानक से अाने वाला यह तेज तूफान सबकों अपने साथ उड़ाकर ले जाता हैं।
 
3.यहां का तापमान 30 डिग्री से नीटे भी चला जाता है। अगर अापने कभी सामान्य से कम  तापमान में गुजारा नहीं किया है तो अापका इस जगह पर जाना गलत साबित हो सकता हैं। 
 
4. एवरेस्ट पर जाने का सबसे बड़ा डर यह होता है कि यहा की सर्दी शरीर के अंगों को गला देती है। आप इस दर्द को महसूस नहीं कर पाएंगे बस आपको यह पता चल जाएगा कि आपके अंग खराब हो रहे हैं।
 
5. एवरेस्ट पर ट्रेकिंग करने वहीं लोग जा सकते है जिनका दिल मजबूत होता है। क्योंकि यहां रास्ते में अाने वाले खतरों को देखकर कई बार लोगों का दिल ही काम करना बंद कर देता हैं।
 
6.यहां की एक समस्या कम रोशनी है। कई बार लोग मौसम के खराब होने के कारण अनेक दिनों तक वहीं फंसे रहते है अौर रोशनी का इंतजार करते रहते हैं। 
 
7.यहां एक खतरा अौर है जो हर समय मंडराता रहता है बर्फ का गिरना । यहां अचानक से ही बड़ी तेजी से ऊपर से बर्फ आती है और सब कुछ तबाह कर जाती है।
 
8.अगर अाप जाटादातर बिमार ही रहते है तो अवरेस्ट पर जाने की गलती कभी न करें क्योंकि यहां दवाइयां भी काम करना छोड़ देती है।
 
9. एवरेस्ट की ऊंचाई इतनी है कि यहां पर कान भी काम करना बंद कर देते हैं। इतनी ऊंचाई पर होने की वजह से हवा का दवाब बढ़ जाता है और कान सुन्न हो जाते हैं। 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!