75% लोगों ने नहीं करवाया आधार कार्ड को पैन से लिंक

  • 75% लोगों ने नहीं करवाया आधार कार्ड को पैन से लिंक
You Are HereBusiness
Monday, July 24, 2017-11:21 AM

नई दिल्लीः अगर आपने अभी तक अपने PAN (परमानेंट अकाउंट नंबर) को आधार से लिंक नहीं किया है, तो आप ऐसा न करने वालों की मेजोरिटी में शामिल हैं। वित्त मंत्रालय की तरफ से शुक्रवार को लोकसभा में पेश किए गए आंकड़े बताते हैं कि 17 जुलाई 2017 तक केवल 25 फीसदी पैन कार्ड होल्डर्स (पैन कार्ड रखने वाले) ने इसे आधार से लिंक किया है।
 

देश में 31.41 करोड़ पैन कार्ड
फाइनेंस मिनिस्ट्री ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में बताया कि 17 जुलाई 2017 तक देश में 32.41 करोड़ PAN कार्ड थे, जिसमें से केवल 8.19 करोड़ पैन को आधार से लिंक किया गया है। एक दूसरे सवाल के जवाब में मिनिस्ट्री ने बताया कि एक व्यक्ति को कई नंबर आवंटित किए जाने से जुड़े कई मामले सामने आने के बाद 11.46 लाख पैन कार्ड को निकाल दिया गया. इसके अलावा, 1,554 PAN को जाली के रूप में चिन्हित किया गया, ये नंबर ऐसे व्यक्तियों के नाम पर थे, जिनका वजूद नहीं था।

I-T डिपार्टमेंट से लगातार आ रहे हैं SMS
लोगों को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से लगातार SMS आ रहे हैं, जिसमें उनसे रिटर्न फाइल करने के लिए अपने पैन को आधार से लिंक करने की बात कही जा रही है। इंडीविजुअल्स के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 139 AA के मुताबिक, जो लोग आधार प्राप्त करने के योग्य हैं, उन्हें IT रिटर्न में आधार का जिक्र करना चाहिए।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You