आम जनता पर बढ़ेगा बोझ, ऑनलाइन सर्विसेज के लिए भी जरुरी होगा आधार कार्ड

Edited By Punjab Kesari,Updated: 30 Nov, 2017 09:56 AM

aadhar card will also be required for online services

अगर आप ऑनलाइन सर्विसेज का उपयोग करते हैं और अभी तक आपने अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो यह खबर आपके लिए चिंता का विषय बन सकती है। जी हां, अब देश में ऑनलाइन सर्विस देने वाली कंपनियां भी आधार लिंकिंग की अपील करने लगी है। इसी क्रम में ई-कॉमर्स...

नई दिल्लीः अगर आप ऑनलाइन सर्विसेज का उपयोग करते हैं और अभी तक आपने अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो यह खबर आपके लिए चिंता का विषय बन सकती है। जी हां, अब देश में ऑनलाइन सर्विस देने वाली कंपनियां भी आधार लिंकिंग की अपील करने लगी है। इसी क्रम में ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म अमेजॉन ने ग्राहकों से उनके 12 नंबर के यूनीक आइडेंटिटी नंबर के डीटेल्स वेबसाइट पर अपलोड करने को कहा है। अमेजॉन का मानना है कि आधार नंबर से ग्राहकों के खो जानेवाले सामान को ट्रैक करना आसान होगा।

वहीं बेंगलुरु में किराए पर कार देनेवाली कंपनी जूमकार ने भी अपनी बुकिंग के लिए आधार नंबर को जरूरी कर दिया है। अब आधार के बिना उत्तरी भारत और विजयवाड़ा में उसके वाहन बुक नहीं किए जा सकते हैं। कंपनी ने जून महीने में आधार डीटेल शेयर करने पर जोर दिया और अब वह एक महीने में पूरे देश के यूजर्स के लिए जरूरी करने का मन बना चुकी है।

अमेजॉन के प्रवक्ता ने बताया, 'ग्राहकों की पहचान के लिए अधिकृत आइडेंटिटी प्रूफ की खासी जरूरत पड़ती है। इसके लिए हमने अपने ग्राहकों को यूनीक आइडेंटिटी नंबर के डीटेल्स अपलोड करने के लिए कहा है। हम मानते हैं कि आज के दौर में आधार पूरे देश में सर्वमान्य है। इसीलिए हम इसे प्राथमिकता दे रहे हैं।' हालांकि अमेजॉन ने कहा कि फिलहाल वह बिना आधार के भी अपने उत्पादों की डिलिवरी ग्राहकों तक पहुंचाएगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!