भारतीय बाजार से 2 स्टेंट वापस लेगी Abbott, NPPA से किया आवेदन

Edited By ,Updated: 22 Apr, 2017 02:25 PM

abbott can not sell modern stent at lower cost

स्‍टेंट बनाने वाली कंपनी एबॉट अपने दो आधुनि‍क स्‍टेंट को भारत के बाजार में बेचना नहीं चाहती।

नई दिल्लीः स्‍टेंट बनाने वाली कंपनी एबॉट अपने दो आधुनि‍क स्‍टेंट को भारत के बाजार में बेचना नहीं चाहती। कंपनी ने नेशनल फार्मास्‍युटि‍कल प्राइजिंग अथॉरि‍टी (एन.पी.पी.ए.) को इस सि‍लसि‍ले में लि‍खा है। यह दो स्‍टेंट बेहद आधुनि‍क हैं और बॉडी में खुद डि‍जॉल्‍व हो जाते हैं। सरकार द्वारा स्‍टेंट की कीमतें तय करने की वजह से कंपनी ने यह कदम उठाया है। कंपनी इसकी पुष्‍टि‍ करते हुए कहा कि‍ सरकार द्वारा तय कीमत पर इस तरह का स्‍टेंट मुहैया कराना उनके लि‍ए मुमकि‍न नहीं है।

NPPA से किया आवेदन
एबॉट वो पहली कपंनी है जि‍सने पूरी तरह से शरीर में घुल जाने वाले स्‍टेंट एब्‍जॉर्ब को बाजार में उतारा था। बाकी स्‍टेंट के कुछ अंश दि‍ल में रह जाते हैं। सरकार द्वारा कीमतें तय करने से पहले एब्‍जॉर्ब की कीमत करीब 2 लाख रुपए थी। फरवरी में एन.पी.पी.ए. ने सभी स्‍टेंट की कीमत 29600 रुपए तय कर दी थी। यह आदेश 14 फरवरी को आया था। उसके बाद ही कंपनी ने अपने डि‍स्‍ट्रीब्‍यूटरों से स्‍टेंट को वापस मंगाने के लि‍ए अनौपचारि‍क तरीके से बातचीत शुरू कर दी थी। 
कंपनी के प्रवक्‍ता ने कहा कि‍ एन.पी.पी.ए. के फैसले के बाद हमने कई बार इस बात पर वि‍चार कि‍या कि‍ क्‍या इस कीमत पर कंपनी भारत में अपनी दोनों स्‍टेंट - एल्‍पाइन ड्रग और एब्‍जॉर्ब को उपलब्‍ध करा पाएगी। इसकी लागत काफी ज्‍यादा है और उसे देखते हुए हमने तय कि‍या है कि‍ हम इस दाम पर स्‍टेंट नहीं दे पाएंगे। हमने एन.पी.पी.ए. को इस बारें में लि‍खा है।

बाकी स्‍टेंट बेचती रहेगी कंपनी   
कंपनी ने कहा कि‍ वह अपने बाकी स्‍टेंट बेचती रहेगी। दरअसल स्‍टेंट जरूरी दवाओं की सूची में शामि‍ल है। अगर कोई कंपनी स्‍टेंट बेचना बंद करना चाहती  है तो उसे पहले आवेदन करना होगा। एबॉट कंपनी के यह दोनों स्‍टेंट अभी बाजार में बि‍कते रहेंगे। एन.पी.पी.ए. की ओर से सूचना मि‍लने के बाद ही कंपनी आगे कोई कदम उठाएगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!