Air India बेचेगी अपनी अचल संपत्ति

Edited By Punjab Kesari,Updated: 02 Jun, 2017 12:05 PM

air india will sell its real estate

एयर इंडिया के पुनरुद्धार की शुरुआत इसकी संपत्तियों और देश भर में कंपनी के स्वामित्व ...

नई दिल्लीः एयर इंडिया के पुनरुद्धार की शुरुआत इसकी संपत्तियों और देश भर में कंपनी के स्वामित्व वाली जमीन की बिक्री के साथ होगी। नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने इस प्रक्रिया पर निर्णय के लिए वित्त मंत्री अरुण जेतली से मुलाकात की। मामले के जानकार सूत्रों ने कहा कि शहरों, हवाईअड्डों और विमान कंपनी के कार्यालय वाली जगहों पर अचल संपत्ति की बिक्री की योजना पर विचार किया गया। इसकी संपत्तियों का ब्योरा तैयार करने और उसकी उपयुक्त कीमत आंकने के लिए सलाहकार की भी नियुक्ति की जाएगी। इस पूरी प्रक्रिया की समीक्षा एक समिति करेगी।

ये है एयर इंडिया की संपत्ति
एयर इंडिया की नई दिल्ली में गुरुद्वारा रकाबगंज रोड पर एयरलाइन्स हाउस की 0.77 एकड़ जमीन है। मुंबई में नरीमन पॉइंट स्थित एयर इंडिया बिल्डिंग है। नई दिल्ली के बाबा खडग़ सिंह मार्ग में 166,188 वर्ग मीटर की जगह मौजूद है। नई दिल्ली के वसंत विहार में कर्मचारी आवास में 30 एकड़ भी है।

संपत्तियों को बेचकर कम किया जाएगा कर्ज
इस समिति में विमानन मंत्रालय, वित्त मंत्रालय और एयर इंडिया के सचिव स्तर के अधिकारी तथा एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश शामिल होंगे। एक अधिकारी ने बताया, 'एयर इंडिया के पास भारत और विदेश में काफी अचल संपत्ति है। इनमें से कई संपत्तियां बिना उपयोग के लंबे समय तक पड़ी हैं। इसके अलावा, जहां विमानन कंपनी ने परिचालन बंद कर दिया है, वहां भी इसकी कुछ संपत्तियां हैं। इन संपत्तियों को बेचकर कंपनी के कर्ज को कम करने का विचार किया जा रहा है।'

कंपनी पर नियंत्रण नहीं छोड़ेगी सरकार
एयर इंडिया पर कुल 46,570 करोड़ रुपए का कर्ज है। इनमें से करीब 16,000 करोड़ रुपए का कर्ज विमानों की खरीद की खातिर लिए गए हैं। नीति आयोग द्वारा एयर इंडिया में 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की सलाह के बावजूद सरकार इस कंपनी पर अपना नियंत्रण संभवत: नहीं छोड़ेगी। सरकार प्रयास कर सकती है कि कर्जदाता कर्ज को इक्विटी में बदलें, गैर-मुख्य संपत्तियों की बिक्री की जाए और विमान के परिचालन के लिए पेशेवरों की नियुक्ति की जाए।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!