त्यौहारों का प्रभाव, अक्तूबर में नियुक्तियां 2% घटीं

  • त्यौहारों का प्रभाव, अक्तूबर में नियुक्तियां 2% घटीं
You Are HereBusiness
Tuesday, November 08, 2016-7:09 PM

नई दिल्लीः छुट्टियों और त्यौहारों की वजह से अक्तूबर महीने में नियुक्ति गतिविधियों में 2 प्रतिशत गिरावट रही। एक रिपोर्ट में यह तथ्य सामने आया है। एक रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक स्तर पर रोजगार के रुख के अनुरूप यहां भी अक्तूबर में नियुक्तियों गतिविधियों में 2 प्रतिशत गिरावट रही।   

टाइम्स बिजनेस साल्यूशंस के रणनीति प्रमुख नीलांजन रॉय ने कहा, ‘‘रिक्रूटएक्स के आंकड़ों में नियुक्तियों में त्यौहारी सीजन में नियमित गिरावट देखने को मिली है। इस अवधि में ज्यादातर लोग वार्षिक अवकाश पर जाते हैं। यह कंपनियों की श्रमबल योजना रणनीति में भी दिखाई देता है। एेसे में कंपनियां इस अवधि में नियुक्तियां टाल देती हैंं।’’   

रिपोर्ट के अनुसार माह के दौरान वित्तीय लेखा क्षेत्र में सबसे अधिक नियुक्तियां देखने को मिलीं। इस क्षेत्र में नियुक्तियों में 19 प्रतिशत का इजाफा हुआ। वहीं इस दौरान विषय वस्तु पेशेवरों, संपादकों तथा पत्रकारों की नियुक्तियों में 13 प्रतिशत की बढ़ौतरी हुई। महानगरों में बैंगलूर में नियुक्ति गतिविधियों में 14 प्रतिशत का इजाफा हुआ। पुणे में नियुक्तियां 5 प्रतिशत बढ़ीं। इस बीच, अनुभवी पेशेवरों की मांग में उल्लेखनीय बढ़ौतरी हुई। 10 से 20 साल का अनुभव रखने वाले पेशेवरों की मांग में औसत 3 प्रतिशत की बढ़ौतरी हुई। वहीं अन्य श्रेणियों में नियुक्तियों में बढ़ौतरी नहीं हुई। 20 साल से अधिक का अनुभव रखने वाले पेशेवरों की मांग 8 प्रतिशत घटी। 5 से 10 साल का अनुभव रखने वाले मध्यम स्तर के पेशेवरों की मांग में 4 प्रतिशत की गिरावट आई।  


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You