चुनाव आयोग की सलाह पर जारी होंगे नए बैंक लाइसेंस: राजन

  • चुनाव आयोग की सलाह पर जारी होंगे नए बैंक लाइसेंस: राजन
You Are HereBusiness
Friday, March 07, 2014-3:08 PM

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने आज कहा कि आम चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग से विचार विमर्श के बाद ही नए बैंक लाइसेंस जारी किए जाएंगे। केन्द्रीय बैंक के बोर्ड की बैठक के बाद वित्त मंत्री पी चिदंबरम के साथ संवाददाताओं से चर्चा में राजन ने कहा कि आम चुनाव के मद्देनजर देश में अभी आचार संहिता लागू है। इसलिए बैंक लाइसेंस जारी करने के मसले पर चुनाव आयोग के साथ विचार विमर्श किया जाएगा और आयोग की सलाह पर ये जारी किए जाएंगे।

राजन ने कहा कि बैंक लाइसेंस के लिए मिले आवदेन की जांच पड़ताल के लिए गठित विमल जालान समिति की रिपोर्ट पर केन्द्रीय बैंक के उप-गवर्नर और गवर्नर की समिति विचार विमर्श कर रही है। इसके बाद इस रिपोर्ट को रिजर्व बैंक के केन्द्रीय बोर्ड की बैठक में रखा जाएगा और उसके बाद उस पर कोई निर्णय लिया जाएगा। इससे पहले चिदंबरम ने कहा कि इस बैठक में बैंक लाइसेंस पर विचार विमर्श नहीं किया गया है। वित्त मंत्रालय ने नए बैंक लाइसेंस को लेकर कोई सिफारिश नहीं की है।

विमल जालान समिति ने अपनी रिपोर्ट दे दी है और रिजर्व बैंक उस पर विचार विमर्श कर रहा है। वित्तीय संकट में फंसे सरकारी बैंक यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया के मसले पर चर्चा किए जाने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि बोर्ड की बैठक में इस पर विचार नहीं होता है और इस मुद्दे पर वह राजन के साथ अलग से विचार विमर्श करेंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You