आज ही निपटा लें जरूरी काम, 5 दिन बंद रहेंगे बैंक

  • आज ही निपटा लें जरूरी काम, 5 दिन बंद रहेंगे बैंक
You Are Herebanking
Friday, October 07, 2016-11:27 AM

नई दिल्‍ली: अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो आज ही निपटा लें क्योंकि 8 से 12 अक्तूबर तक बैंक लगातार 5 दिन बंद रहेंगे। 8 अक्तूबर को महीने का दूसरा शनिवार है। 9 अक्तूबर को रविवार और 10 व 11 अक्तूबर को दशहरे की छुट्टी है. वहीं 12 अक्तूबर को मुहर्रम का अवकाश है। हालांकि बैंक अधिकारियों का दावा है कि ए.टी.एम. में पैसों की कमी नहीं होगी। ए.टी.एम. में अतिरिक्त पैसे हों, इसकी व्यवस्था की जा रही है, ताकि लोगों को त्यौहार के मौके पर परेशानी न हो लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहकों को कुछ परेशानी झेलनी पड़ सकती है। इसी महीनें दिपावली को लेकर 30 व 31 अक्तूबर को भी बैंकों में छुट्टी रहेगी। 

ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहकों को हो सकती है परेशानी 
बैंक अधिकारियों का कहना है कि बैंकिंग दुनिया में आए बदलाव के कारण शहरी उपभोक्ताओं पर बैंक बंद का खास असर नहीं पड़ेगा लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहकों पर बंद का असर पड़ सकता है। इसलिए, ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहक 7 अक्तूबर से पहले अपना बैंकिंग कामकाज निबटा लें। शहरी क्षेत्रों में ग्राहक इंटरनैट बैंकिंग का इस्‍तेमाल ज्‍यादा करते हैं। साथ ही शहरों में ए.टी.एम. की संख्‍या भी ज्‍यादा होती है इसलिए ग्राहकों को कैश की कमी नहीं होगी।

बैंकों के कामकाज पर असर 
बैंकों में छुट्टी का असर बैंकों के आम कामकाज पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है लेकिन परेशानी चेक के क्लियरेंस को लेकर आ सकती है। चेक से किए गए भुगतान में देरी हो सकती है। बैंकों से मिली अधिकारी जानकारी के अनुसार त्‍यौहार के मौके पर लोन आवंटन का काम बढ़ जाता है। इसलिए बैंक अपने अधिकारियों को समय सीमा के अंदर काम निबटाने की सलाह देते हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You