इंफोसिस: मुनाफा 5% बढ़ा, डॉलर आय 3.4% बढ़ी

  • इंफोसिस: मुनाफा 5% बढ़ा, डॉलर आय 3.4% बढ़ी
You Are HereResults Company
Friday, October 14, 2016-11:05 AM

बैंगलूरः सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र की प्रमुख कंपनी इंफोसिस का एकीकृत शुद्ध लाभ सितंबर की दूसरी तिमाही में 6.1 प्रतिशत की बढ़ौतरी के साथ 3,606 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। कंपनी ने अपने हालिया प्रदर्शन तथा निकट भविष्य के अनिश्चित कारोबारी परिदृश्य के मद्देनजर चालू वित्त वर्ष के लिए अपनी आमदनी के अनुमान को दूसरी बार घटाया है।   

बैंगलूर की इस कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 3,398 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा कमाया था। बंबई शेयर बाजार को भेजी सूचना में कंपनी ने कहा कि जुलाई-सितंबर तिमाही में उसकी एकीकृत आय 10.7 प्रतिशत बढ़कर 17,310 करोड़ रुपए पर पहुंच गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 15,635 करोड़ रुपए थी। ये आंकड़े भारतीय लेखा मानकों के आधार पर हैं।   

कंपनी का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष में उसकी आमदनी स्थिर मुुद्रा में 8-9 प्रतिशत बढ़ेगी। रुपए में यह बढ़ौतरी अनुमानत: 9.2 से 10.2 प्रतिशत तथा डॉलर मूल्य में 8.2 से 9.2 प्रतिशत होगी। इस साल यह दूसरा अवसर है जबकि कंपनी ने चालू वित्त वर्ष के लिए अपनी आय के अनुमान को घटाया है। जुलाई में इंफोसिस ने कहा था कि स्थिर मुद्रा में उसकी आमदनी 10.5 से 12 प्रतिशत तक बढऩे का अनुमान है। वहीं इससे पहले कंपनी ने 2016-17 में अपनी आमदनी में 11.5 से 13.5 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान दिया था।  

इंफोसिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विशाल सिक्का ने कहा, ‘‘हमें अनिश्चित बाहरी वातावरण का सामना करना पड़ रहा है। इसके बावजूद हमारा ध्यान अपनी रणनीति के क्रियान्वयन तथा अपने साफ्टेवयर सेवा माडल की रफ्तार बढ़ाने पर है। चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही के अपने प्रदर्शन तथा निकट भविष्य के अनिश्चित कारोबारी परिदृश्य के मद्देनजर हम अपनी आमदनी के अनुमान में संशोधन कर रहे हैं।’’  

इंफोसिस के मुख्य वित्त अधिकारी एम डी रंगनाथ ने कहा कि परिचालन दक्षता में और सुधार से तिमाही के दौरान हमारा मार्जिन बढ़ा है। ‘‘परिचालन नकदी का प्रवाह मजबूत रहा है और हेजिंग के जरिए हमने प्रभावी तरीके से मुद्रा के उतार-चढ़ाव के असर को कम किया है।’’ बंबई शेयर बाजार में कंपनी का शेयर 2.27 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,028.20 रुपए प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा था। सितंबर तिमाही में कंपनी ने सकल स्तर पर 12,717 लोगों को जोड़ा। शुद्ध स्तर पर कंपनी के कर्मचारियों की संख्या में 2,779 का इजाफा हुआ। इस तरह 30 सितंबर, 2016 तक कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 1.99 लाख पर पहुंच गई। तिमाही के दौरान कंपनी छोडऩे वाले कर्मचारियों की दर 20 प्रतिशत रही। इंफोसिस ने 11 रुपए प्रति इक्विटी शेयर के अंतरिम लाभांश की भी घोषणा की है। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You