सर्दी में कार का खास ख्याल रखने में मदद करेंगे ये टिप्स

  • सर्दी में कार का खास ख्याल रखने में मदद करेंगे ये टिप्स
You Are HereAutomobile
Monday, November 21, 2016-1:49 PM

नई दिल्लीः सर्दी का मौसम शुरू हो गया है और इसका असर आपकी कार पर भी पड़ रहा है। इस मौसम की वजह से आपकी कार में कई तरह की छोटी-बड़ी समस्याएं आ सकती हैं। ऐसे में किसी भी तरह की असुविधा से बचने का आसान उपाय है, थोड़ी सी तैयारी। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आएं हैं जिनकी मदद से आप सर्दी के मौसम में अपनी गाड़ी का खास ख्याल रख सकते हैं।

गाड़ी के पेंट को बचाएं
सर्दी में जैसे आपको जैकेट की जरूरत होती है उसी तरह आपकी कार को भी कवर की जरूरत होती है। अपनी गाड़ी के पेंट को ओस से खराब होने से बचाने के लिए आप उस पर पॉलीमर वैक्स लगा सकते हैं, इससे पेंट के ऊपर एक तरह की कोटिंग बन जाती है और रंग भी खरीब नही होता।

पैट्रोल की टंकी रखें फुल 
सर्दी के मौसम में पैट्रोल की टंकी फुल रखने से आपकी गाड़ी चलाते समय कभी बीच में बंद नहीं होगी। दरअसल फ्यूल पंप में ठंड की वजह से पानी जमा हो जाता है, लेकिन पर्याप्त ईंधन उपयुक्त गर्मी बनाए रखता है और ऐसे में आप गाड़ी को ठंडी पड़ जाने की समस्या से बच जाएंगे।

कूलैंट रखता है गाड़ी को गर्म
आपकी गाड़ी में इंजन एरिया में ही कूलैंट का एक बॉक्स होता है। कूलैंट सिर्फ आपकी गाड़ी को गर्मी से बचाने का नहीं बल्कि सर्दी के मौसम में ठंड से बचाने का भी काम करता है। कई कार विशेषज्ञ मानते हैं कि सर्दी के मौसम में गाड़ी के रेडियेटर्स में कूलैंट और पानी को आधे-आधे के अनुपात में रखना चाहिए, इससे इंजन का उपयुक्त फ्रीजिंग पॉइंट बना रहता है।

बैटरी
गर्मी की अपेक्षा सर्दी के मौसम में आपकी कार की बैटरी की परफॉर्मेंस काफी खराब हो जाती है। इसलिए अगर आपकी बैटरी पहले से थोड़ी कमजोर हो गई है और आप किसी वजह से गर्मी के मौसम में उसे काम चला रहे हैं तो फिर ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि सर्दी के मौसम में बैटरी का प्रदर्शन गिरना तय है।

गाड़ी की लाइट्स को रखें दुरुस्त 
सर्दी के मौसम में बेहद आम समस्या है धुंध और लो विजिबिलिटी की। इससे बचने के लिए आप को अपनी गाड़ी की सभी लाइट्स को दुरुस्त रखने की जरूरत होती है। खासकर हेड लाइट्स और फॉग लाइट्स। खराब रोशनी या फिर हेड लाइट्स का ऐंगल गलत होने की वजह से आपको गाड़ी चलाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है और आप दुर्घटना का भी शिकार हो सकते हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You