डाबर इंडिया ने आयुर्वेद के प्रचार के लिए आयुर्मेधा लांच किया

  • डाबर इंडिया ने आयुर्वेद के प्रचार के लिए आयुर्मेधा लांच किया
You Are Herecompany
Wednesday, November 02, 2016-7:23 PM

नई दिल्लीः भारत की प्रमुख विज्ञान-आधारित आयुर्वेद कंपनी, डाबर इंडिया लिमिटेड, आयुर्मेधा स्कॉलरशिप के साथ युवा पेशेवरों में आयुर्वेद का प्रचार करने कें सफर पर निकली है। इस खोजपरक प्रोग्राम को आयुर्वेद के क्षेत्र में युवा टैलेंट को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार किया गया है। इस पहल के माध्यम से, कंपनी भारत के शीर्ष 50 आयुर्वेद मेडिकल कॉलेजों तक पहुंच बनायेगी और स्कॉलरशिप पुरस्कार के लिए 3 मेधावी विद्यार्थियों का चुनाव करेगी।

वर्ष 2012 में शुरू की गई इस पहल ने पहले ही 300 विद्यार्थियों को बढ़ावा दिया है और इसके माध्यम से हर साल अधिक से अधिक कॉलेजों में पहुंचने का प्रयास रहता है। आयुर्वेद प्रैक्टिस को समसामयिक बनाने के लिए, डाबर देश भर में सफलतम आयुर्वेद प्रैक्टिशनर्स को आयुर्वेद की चिकित्सीय पहलुओं पर व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित कर रहा है। इस पहल पर डॉ. दुर्गा प्रसाद, हेड एथिकल्स, डाबर इंडिया लिमिटेड ने कहा, ‘‘हमें इस वर्ष आयुर्मेधा स्कॉलरशिप की घोषणा कर बहुत खुशी हो रही है। इस तरह के मंच युवा पेशेवरों को आयुर्वेद की प्रैक्टिस करने और आयुर्वेद की अच्छाई को हर जगह ले जाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। 

डाबर पारंपरिक आयुर्वेद एवं आधुनिकतम विज्ञान के संयोजन के तौर पर, इस ज्ञान को युवा पीढ़ियों तक पहुंचाने में दृढ़ता से विश्वास करता है जोकि आयुर्वेद की धरोहर को आगे लेकर जा सकते हैं। ‘‘डाबर ने हाल ही में डाबर च्यवन वाटिका की घोषणा की थी जिसमें कंपनी ने बायो रिसोर्स वैज्ञानिकों, स्थानीय आदिवासियों एवं एनजीओ के साथ भारत में दुर्लभ औषधीय पौधे लगाने के लिए ग्रीन हाउसेस को चिन्हित कर उन्हें स्थापित किया। इस पहल के तहत, दुर्लभ औषधियां/पौधों को च्यवन वाटिक ग्रीन हाउसेस में विकसित किया जाता है और इन्हें भारत के 50 शीर्ष आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज में दान किया जाएगा। इन्हें औषधीय प्लांट गार्डन में उगाया जाएगा जिसका नाम ‘डाबर च्यवन वाटिका‘ है। डॉ. प्रसाद ने बताया कि हम भारत के युवाओं में आयुर्वेद एवं आयुर्वेदिक सिद्धांतों का प्रचार करने में विश्वास करते हैं। आयुर्मेधा स्कॉलरशिप प्रोग्राम युवा आयुर्वेदिक डॉक्टरों को आयुर्वेद के ज्ञान का महत्व बताने में मदद करेगा। यह स्कॉलरशिप देश में सभी प्रमुख आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज में विद्यार्थियों के लिए खुली है।

डाबर इंडिया लिमिटेड के विषय में:
डाबर इंडिया लिमिटेड भारत में एक अग्रणी एफएमसीजी कंपनी है। गुणवत्ता की विरासत पर निर्मित और तकरीबन 132 वर्षों के अनुभव के साथ डाबर वर्तमान में भारत का सर्वाधिक भरोसेमंद नाम है और दुनिया भर में सबसे बड़ी आयुर्वेदिक और नैचुरल हेल्थकेयर कंपनी है। डाबर इंडिया के एफएमसीजी पोर्ट फोलियो में विशिष्ट ब्रांड पहचान के साथ पांच अग्रणी ब्रांड्स शामिल हैं - नैचुरल हेल्थकेयर उत्पादों के मास्टर ब्रांड के रूप में डाबर, प्रीमियम हेयर केयर के लिए वाटिका, पाचन क्रिया को सुचारू बनाने के लिए हाजमोला, फल आधारित पेय के लिए रियल और फेयरनेस ब्लीच एवं स्किन केयर के लिए फेम।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You