Ford Ecosport: अमरीका में बिकने वाली पहली Made in India कार

  • Ford Ecosport: अमरीका में बिकने वाली पहली Made in India कार
You Are HereAutomobile
Saturday, November 19, 2016-1:30 PM


नई दिल्लीः फोर्ड मोटर कॉरपोरेशन ने फैसला लिया है कि वह चेन्नई में बनी ईको स्पोर्ट स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एस.यू.वी.) को अमरीका में एक्सपोर्ट करेगी। कंपनी साल 2018 से अमरीका में मेड इन इंडिया एसयूवी बेची जाएगी। ऐसा पहली बार होगा जब एक अमरीकन ऑटो कंपनी भारत को अपने किसी एक मॉडल के लिए सोर्सिंग बेस के तौर पर यूज करेगी।

बढ़ता कॉम्पैक्ट एसयूवी का मार्कीट 
ईको स्पोर्ट के चीफ इंजीनियर एरिक लोएफलर ने कहा कि अमरीका में कॉम्पैक्ट एसयूवी मार्कीट तेजी से बढ़ रहा है और इसका फायदा भारत में बनी ईको स्पोर्ट के साथ उठाना चाहते हैं। गौरतलब है कि मारुति ने हाल ही में मेड इन इंडिया बलेनो हैचबैक को जापान में एक्सपोर्ट करना शुरू किया है, जोकि मारुति की पेरेंट कंपनी सुजुकी की होम मार्कीट है।

2018 तक यूनिट डबल होने की उम्मीद
अमरीका के कॉम्पैट एसयूवी मार्कीट पर होंडा एचआर-वी, जीप रेनेग्रेड और शेवरले ट्रैक्स का है और यह सेगमेंट पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ा है। एरिक ने कहा कि इस कैटेगरी का मौजूदा साइट 3 लाख से 3.50 लाख यूनिट सालाना है और हमें उम्मीद है 2018 तक यह डबल हो जाएगा।

नए साल में भारत में देगी दस्तक
कंपनी ने सोशल मीडिया और वेबसाइट्स पर फेसलिफ्ट इकोस्पोर्ट का खुलासा किया गया है। इसमें कार के लुक्स में खास बदलाव किए गए हैं। कंपनी इस कार को भारत में जल्द लांच करने जा रही है। उम्मीद है कि यह कार नए साल तक भारत में आ जाएगी। लांचिंग के बाद इस कार का सीधा मुकाबला मारूति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा, महिन्द्रा टीयूवी-300, नूवोस्पोर्ट और होंडा डब्ल्यूआर-वी से होगा।

फीचर्स
इंजन: 1.0 लीटर थ्री सिलेंडर टर्बोचार्ड ईको बूस्ट या 2.0 लीटर चार सिलेंडर पेट्रोल फ्रंट क्रोम ग्रिल
प्रोजेक्टर प्लस हैलोजन लाइटिंग, फॉग लैंप्स, अलॉय व्हील


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You