बजट में जेम्स एंड ज्वेलरी सेक्टर को मिलेगा खास पैकेज

  • बजट में जेम्स एंड ज्वेलरी सेक्टर को मिलेगा खास पैकेज
You Are HereBusiness
Monday, November 27, 2017-11:21 AM

नई दिल्लीः जेम्स एंड ज्वेलरी सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए सरकार बजट में एक खास पैकेज का एलान कर सकती है। इसके तहत सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी को किस्तो में घटाया जा सकता है। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि उनका मंत्रालय रत्न एवं आभूषण निर्यात को प्रोतसाहन देने के लिए इस उद्योग के साथ विचार विमर्श करके एक सहायता पैकेज तैयार कर रहा है। उन्होंने कहा कि रत्न एवं आभूषण उद्योग में श्रम की अधिक जरूरत होती है और इसका निर्यात बढऩे से रोजगार को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

बजट के दौरान होगा एलान
मंत्रालय ने इस उद्योग से पहले ही एक समुचित व्यावसायिक योजना तैयार करने को कहा है जिससे इस उद्योग का विस्तार हो सके। प्रभु ने कहा, ‘‘अब थोड़ा ही समय बचा है। एक दो सप्ताह में ही हम इसे तय कर लेंगे क्योंकि आम बजट फरवरी में पेश किया जाना है।’’ गौरतलब है कि रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद ने सोने पर आयात शुल्क 10 प्रतिशत से घटाकर चार प्रतिशत करने की मांग की है।

एपल की विनिर्माण इकाई के लिए औपचारिक प्रस्ताव का इंतजार
प्रभु ने कहा है कि केंद्र सरकार आईफोन बनाने वाली अमरीकी कंपनी एपल को भारत में विनिर्माण इकाई लगाने में सहयोग करेगी पर अभी उसे इसके लिए कंपनी का औपचारिक प्रस्ताव प्राप्त नहीं हुआ है। प्रभु ने कहा, उनकी ओर से कोई अच्छा प्रस्ताव आने दीजिए, हमें एपल का स्वागत करके खुशी होगी। वह दुनिया के शीर्ष ब्रांडों में से एक है। हम देखेंगे कि उन्हें किसी तरह की दिक्कत तो नहीं है। हमें उन दिक्कतों को दूर कर खुशी होगी। हमें उनसे औपचारिक प्रस्ताव का इंतजार रहेगा। उल्लेखनीय है कि आईफोन व आईपैड बनाने वाली एपल ने भारत में विनिर्माण इकाई लगाने के लिए कुछ रियायतों की मांग केंद्र सरकार से की थी। इस पर सरकार ने कंपनी से निवेश व रोजगार सृजन का ब्यौरा मांगा।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You