सोना सवा दो महीने के निचले स्तर पर, जानें आज के दाम

  • सोना सवा दो महीने के निचले स्तर पर, जानें आज के दाम
You Are HereBusiness
Monday, November 06, 2017-2:49 PM

नई दिल्लीः वैश्विक स्तर पर सोने में गिरावट के बीच आज दिल्ली सर्राफा बाजार में भी मांग सुस्त रहने से इस पर दबाव रहा। सोना 65 रुपए टूटकर सवा दो महीने के निचले स्तर 30,135 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। वहीं, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी की कीमत बढ़ने से स्थानीय स्तर पर भी इसमें तेजी रही। यह 50 रुपए सुधरकर 40,050 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों से मिली जानकारी के अनुसार, सोना हाजिर 0.1 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,268.61 डॉलर प्रति औंस के भाव बिका। एक समय यह एक सप्ताह के निचले स्तर 1,265.16 डॉलर प्रति औंस तक भी उतर गया था। वहीं, भविष्य में मांग बढ़ने की उम्मीद में दिसंबर का अमरीकी सोना वायदा 1.7 डॉलर की बढ़त में 1,270.90 डॉलर प्रति औंस बोला गया।

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में आई तेजी और दिसंबर में अमरीकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ौतरी की संभावना बलवती होने से पीली धातु पर दबाव रहा। डॉलर के मजबूत होने से अन्य मुद्राओं वाले देशों के लिए इसका आयात महंगा हो जाता है। इससे मांग घटती है और कीमतों में गिरावट आती है। वहीं, अमरीकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर बढ़ाने की संभावना से निवेशकों ने शेयर और डेट बाजार का रुख किया है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चांदी हाजिर 0.4 प्रतिशत की तेजी के साथ 16.86 डॉलर प्रति औंस पर रही।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You