दुनिया में बढ़ रहा है भारत का दबदबा, अब जीता IMO का चुनाव

Edited By Punjab Kesari,Updated: 02 Dec, 2017 02:09 PM

india gets elected to international maritime organization

दुनिया में भारत का दबदबा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका पता इस बात से चलता है कि भारत को अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन की परिषद (आई.एम.ओ.) में फिर से चुना गया है। देश को ऐसे देशों के प्रतिनिधि के रूप में चुना गया है जिनका समुद्रीय मार्ग से व्यापार में...

लंदनः दुनिया में भारत का दबदबा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका पता इस बात से चलता है कि भारत को अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन की परिषद (आई.एम.ओ.) में फिर से चुना गया है। देश को ऐसे देशों के प्रतिनिधि के रूप में चुना गया है जिनका समुद्रीय मार्ग से व्यापार में बड़ा हित जुड़ा हुआ है। भारत का पुनर्चुनाव संगठन के मुख्यालय में हुई बैठक में बी श्रेणी में हुआ। बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त वाई.के. सिन्हा ने  किया।

दूसरे स्थान पर रहा भारत
चुनाव में 144 मत ले कर भारत सर्वाधिक मत पाने वाला दूसरा देश रहा। जर्मनी को 146 मिले जबकि 143 मत के साथ ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर रहा। इसके अलावा फ्रांस को 140, कनाडा को 138, स्पेन को 137, ब्राजील को 131, स्वीडन को 129, नीदरलैंड को 124 और संयुक्त अरब अमीरात को 115 मत प्राप्त हुए। पिछले हफ्ते आई.एम.ओ. को लंदन में संबोधित करते हुए केंद्रीय पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था, ‘‘ बी श्रेणी के तहत आई.एम.ओ. में फिर चुने जाने के लिए भारत अपनी भागीदारी को मजबूती से रखेगा। वह विकासशील देशों और समुद्र आधारित व्यापार में महत्वपूर्ण भूमिका रखने वाले देशों का प्रतिनिधित्व करेगा।’’ अपनी ब्रिटेन यात्रा के दौरान उन्होंने आश्वासन दिया था कि आई.एम.ओ. के संशोधित उद्देश्यों के लिए भारत प्रतिबद्ध रहेगा।     

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!