बेबी पाऊडर से महिला को हुआ कैंसर, कंपनी देगी 467 करोड़ रुपए

  • बेबी पाऊडर से महिला को हुआ कैंसर, कंपनी देगी 467 करोड़ रुपए
You Are HereBusiness
Saturday, October 29, 2016-4:13 PM

नई दिल्लीः पिछले नौ महीने में तीसरी बार बच्चों के लिए देखभाल के प्रॉडक्ट बनाने वाली कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन पर कंपनी पर जुर्माना लगा है। अमरीका की एक अदालत ने कैलिफोर्निया की एक महिला को हर्जाने के तौर पर 70 मिलियन डॉलर यानी लगभग 467 करोड़ रुपए देने को कहा है। डेबोराह गिआनेचिनी नाम की महिला ने अपनी याचिका में जॉनसन एंड जॉनसन प्रोडक्ट बेबी पाउडर के इस्तेमाल से कैंसर होने की शिकायत की थी।

इसी साल फरवरी महीने में अमरीका के मिसूरी राज्य की एक अदालत ने एक परिवार को 72 मिलियन डॉलर यानी करीब 494 करोड़ रुपए का जुर्माना देने का आदेश दिया है। कोर्ट ने ये आदेश तब दिया है जब इस कंपनी के प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने और एक महिला को कैंसर होने के बीच कुछ 'संबंध' पाए। हालांकि सुनवाई के दौरान कंपनी का कहना था कि उसके प्रॉडक्ट पूरी तरह से सेफ है।

इसके अलावा अमरीका में 62 वर्ष की महिला ग्लोरिया ने दावा किया कि वह हाइजीन के तौर पर जॉनसन के दो उत्पाद बेबी पाउडर और शॉवर टू शॉवर का इस्तेमाल से ऑवेरियन कैंसर हुआ। ग्लोरिया के वकील ने दावा किया कि कंपनी को 1970 से ही पता था कि पाउडर का प्रयोग सेहत के लिए नुकसान देय है। इस वर्ष दो मई को कोर्ट ने ग्लोरिया के दावे को सही मानते हुए 365 करोड़ रुपए का जुर्माना किया है। आपको बता दें कि करीब 2000 महिलाओं के अमरीका के विभिन्न कोर्ट में जॉनसन एंड जॉनसन के खिलाफ मुकदमा दायर कर रखा है।

26 सितंबर को कोर्ट ने कैलिफोर्निया की डेबोराह गिआनेचिनी की याचिका पर सुनवाई शुरू की थी। गिआनेचिनी का 2012 से ऑवेरियन कैंसर का इलाज चल रहा है। महिला जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर और शॉवर टू शॉवर का इस्तेमाल कई वर्षों से करती आ रही थी। कोर्ट ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि कंपनी को ग्राहकों की बिल्कुल भी परवाह नहीं है। वह भविष्य में चेतावनी लेवल के साथ प्रॉडक्ट बाजार में लाए। ताकि कस्टमर्स तय कर सके कि उसे यह प्रॉडक्ट लेना है या नहीं।
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You